BPL families update : हरियाणा में 10 हजार बीपीएल परिवार को मिलेगा घर, जल्द से जल्द करे आवेदन

Parvesh Mailk
3 Min Read
news 17

BPL families update : हरियाणा सरकार जल्द ही 10 हजार लोगों को उनको अपना आसियान देगी। बीपीएल परिवार (BPL families update ) से संबंध रखने वाले लोगों को अपने सपनों का घर बनाने का मौका है। इसके लिए आपको आनलाइन आवेदन करने की जरूरत है। यह मौका आप न चुक जाए इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पात्र लोगों को रियायती दरों पर आवास उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए वीरवार को पंजीकरण पोर्टल का शुभांरभ किया।

योजना के तहत अपना प्लाट सुरक्षित करने के लिए यह पोर्टल वीरवार से लाइव हो गया। पात्र आवेदक अब हाउसिंग फॉर आल विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। शुरूआती चरण में 14 शहरों में 10,542 प्लाट पात्र लोगों को दिए जाएंगे। लगभग 15 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। शुरुआत में चरखी दादरी, गोहाना, सिरसा, झज्जर, फतेहाबाद, जगाधरी, सफीदों, पिंजौर, रोहतक, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, करनाल, पलवल और जुलाना शामिल किया हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana police transfer list : हरियाणा में बड़े स्तर पर पुलिस कर्मचारियों के तबादले, यहां देखें पूरी लिस्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लाट आवंटन प्रक्रिया में घुमंतु जाति, विधवा तथा अनुसूचित जाति के आवेदकों (BPL families update ) को प्राथमिकता दी जाए। साथ ही फ्लैट के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को फ्लैट देने के लिए भी जल्द आवश्यक कार्यवाही करें।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर परिवार को अपना घर देने के उद्देश्य से शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ‘मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ (BPL families update ) सितंबर 2023 में प्रारंभ की थी। जिसके तहत शहरों में रहने वाले वाले लगभग 2.90 लाख ऐसे परिवारों ने घर के लिए आवेदन किया गया था, जिनके पास अपना घर नहीं है और जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है। इसमें प्लाट के लिए लगभग 1.51 लाख तथा फ्लैट के लिए करीब 1.38 लाख लोगों ने आवेदन किया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पंजीकरण पोर्टल पर आवेदकों का आवेदन करते समय 10 हजार रुपये की बुकिंग राशि जमा करवानी होगी। पोर्टल पर प्लाट बुकिंग के प्रथम चरण में 14 शहरों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : हरियाणा में बड़ा हादसा, बिजली का करंट लगने से 8 दुधारू गायों की दर्दनाक मौत
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।