Special Girdawari : ओलावृष्टि से बर्बाद फसल की होगी स्पेशल गिरदावरी, डिप्टी सीएम ने इस तारीख तक का दिया समय

Parvesh Mailk
2 Min Read
दूल्हे ने दहेज़ में 21 लाख लौटाकर किया यह काम 1

Special Girdawari : हरियाणा सरकार ने राज्य में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि के चलते स्पेशल गिरदावरी का काम 15 मार्च तक पूरा होगा। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले दिनों आई बरसात के बाद से प्रदेश में गिरदावरी का कार्य पहले से चल रहा है। अब स्पेशल गिरदावरी (Special Girdawari) के आदेश दिए गए हैं, जो कि 15 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी।

 

ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर करें अपलोड

डिप्टी सीएम ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों तक भी मौसम खराब होने की सूचनाएं मौसम विभाग द्वारा दी गई हैं। इसके बाद स्पेशल गिरदावरी (Special Girdawari) का काम तेज कर दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला के अनुसार, हरियाणा सरकार द्वारा ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल भी खोला जा रहा है।

किसानों की जो भी फसल खराब या बर्बाद हुई है, उसे वे ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपलोड करें। राज्य सरकार नियमों के हिसाब से सभी प्रभावित किसानों को उनकी बर्बाद हुई फसल का पूरा मुआवजा प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें :   haryana vidhan sabha : नायब सैनी ने विधानसभा में हासिल किया बहुमत, यह रहा आंकड़ा

 

किसानों की फसलों को पहुंचा काफी नुकसान

हरियाणा में पिछले दो दिनों से रुक-रुककर हो रही तेज बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि हो रही है। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ भारी ओले पड़ने से अधिकतर फसल बर्बाद हो गई। इंटरनेट मीडिया पर कई किसानों के ऐसे वीडियो और फोटो सामने आए हैं, जो अपनी फसल बर्बाद होने से बेहद दुखी हैं।

कई किसानों के खेतों में बैठकर रोने की वीडियो भी प्रसारित हो रही हैं। ओलावृष्टि ने सरसों की 90% फसल और गेहूं की 80% फसल तबाह कर दी है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।