Rain Weather News : भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने दी नई जानकारी, इस दिन हाेगी झमाझम बरसात

Parvesh Mailk
3 Min Read
There will be relief from the scorching heat, Meteorological Department gave new information, there will be heavy rain on this day

Rain Weather News : नौ तपा की शुरूआत हो गई। ऐसे में हरियाणा समेत कैथल जिले में गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं। क्योंकि इन दिनो सीजन के सबसे अधिक गर्म दिन चल रहे है। नौतपा शुरू होने के पहले और दूसरे दिन ही ज्यादातर पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। इस दौरान न्यूनतम पारा 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसी वजह से लोगों को काफी समस्या हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अब 2 जून तक गर्मी का प्रकोप ऐसे ही बना रहेगा। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून को केरल में मानसून की दस्तक के बाद पंजाब-हरियाणा में 28 जून के करीब बरसात होगी। यानि अभी महीने भर तक दोनों राज्यों को बरसात की फुहारों का इंतजार करना पड़ेगा और पारा में कमी के कोई आसार नहीं है।

 

स्वास्थ्य विशेषक ने लोगों को गर्मी से बचने की सलाह

नागरिक अस्पताल के फिजिशियन डॉ. राजीव मित्तल ने शहर वासियों से गर्मी से बचाव की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि धूप से बचकर रहें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। फुल बाजू के कपड़े पहनें और चेहरे को ढक कर रखें। आंखों पर काले चश्मे का इस्तेमाल करें। सीधे बाहर से आकर पानी न पिएं और दूषित बर्फ (Rain Weather News) के पानी से बचें। क्योंकि इससे बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं। गर्मी के मौसम में ककड़ी, तरबूज, खीरा, खरबूजा, लीची का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें :   Haryana water Crisis : हरियाणा में गहराया जल संकट, इन 19 जिलों में हुआ बूरा हाल

इस दिन से शुरू होगी बरसात की फुहार

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में बरसात के आगमन की सही तारीख की घोषणा इस माह के आखिर में केरल में इसकी प्रगति का अवलोकन करने के बाद ही की जाएगी। “हमारे अनुमान के अनुसार, 3-4 दिन का अंतर हो सकता है, मगर फिलहाल हम उम्मीद कर रहे हैं कि, मानसून तय समय पर आएगा।”  मौसम वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि, मई के अंत से मुंबई में प्री-मानसून बरसात होने की संभावना है। “इस महीने के अंत से मुंबई में प्री मानसून गतिविधि शुरू होने की उम्मीद है। जून के पहले सप्ताह में अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बरसात (Rain Weather News) हो सकती है जो बाद में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने के साथ तेज हो जाएगी।” वहीं उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।