Haryana New Airport Polling : हरियाणा के इन पांच जिलों में हवाई अड्डा निर्माण के लिए शुरू हुआ सर्वे

Parvesh Mailk
3 Min Read
Survey started for airport construction in these five districts of Haryana

Haryana New Airport Polling : हरियाणा के हिसार के बाद अब प्रदेश के कई अन्य जिलों में भी घरेलू हवाई अड्डे बनाए जाने की सरकार की योजना है। इसके लिए पांच जिलों में नए सिरे से सर्वे शुरू हो चुका है। सर्वे के लिए पहले चरण में उन जिलों को लिया गया है, जहां पर तीन से चार हजार फुट की हवाई पट्टियां हैं। जिस पर सामान्य एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इनमें जिला शामिल है।

 

इन जिलों में बन सकते हैं एयरपोर्ट

पाठकों को बता दें कि, हरियाणा के इन जिलों में जैसें करनाल, अंबाला, पिंजौर, नारनौल और भिवानी में एयरपोर्ट बनने की आशंका हैं। क्योंकि इन जिलों में अभी सर्वे हवाई हड्डे बनाने को लेकर चल रहा हैं। अगर ऐसा होता है तो हरियाणा के चारों कोनों में हवाई का सफर चांद लगा देगा। वहीं हरियाणा-वासीयों के लिए हवाईयात्रा करना सरल हो जाएगा।

 

करनाल में नागरिक उड्डयन मंत्री ने की घोषणा

ये भी पढ़ें :   Haryana kisaan tractor march : हरियाणा के जींद में हाईवे पर लगी किसानों के ट्रैक्टरों की लंबी लाइन, डब्ल्यूटीओ को फूंका पुतला

करनाल पहुंचे नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने मीडिया कर्मियों से बात करते हुए बताया कि, इन सभी हवाई पट्टियों का नए सिरे से सर्वे किया जा रहा है और आरसीएस के जरिये घरेलू हवाई अड्डा बनाने की संभावनाओं को तलाश किया जा रहा है। इन सभी हवाई पट्टियों का सर्वे करने के बाद अधिकारियों से चर्चा की जाएगी और जहां-जहां संभावना होगी वहां घरेलू हवाई पट्टी बनाई जाएगी। उन्होंने शुक्रवार को करनाल के अलावा पिंजौर और अंबाला हवाई पट्टी का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने आगे बताया कि, सरकार की योजना है कि इन जिलों में घरेलू एयरपोर्ट बनाया जाए। अब अधिकारियों से फिजिबिलिटी रिपोर्ट लेने के बाद फैसला लिया जाएगा कि, यहां एयरपोर्ट (Haryana New Airport Polling) बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाया जा सकता है या नहीं। अगर डोमैस्टिक एयरपोर्ट की फिजीबल रिपोर्ट को संबंधित विभाग से हरी झंडी मिली तो सरकार की ओर से जल्द से जल्द इस योजना को सिरे चढ़ाएगी।

करनाल में 15 साल पुरानी परियोजना शुरु होगी
करनाल में हवाई अड्डा बनाने की परियोजना लगभग 15 सालों से अटकी है। कांग्रेस की सरकार के समय में यहां हवाई अड्डा बनाने की संभावना तलाशी थी। 2014 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करनाल में हुई चुनावी जनसभा में यहां हवाई अड्डा (Haryana New Airport Polling) बनाने की घोषणा करके गए थे। तब से अब तक जमीन अधिग्रहण के अतिरिक्त कोई कार्य शुरु नहीं किया गया। दस्तावेजों में परियोजना को सिरे चढ़ाने के कोशिश चल रही हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana Metro news: हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी, अब इस शहर तक चलेगी मेट्रो
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।