HR school holidays : हरियाणा के स्कूलों में छुट्टियां फिर बढ़ाई, जानिए किस क्लास के कब तक बंद रहेंगे स्कूल

Clin Bold News
3 Min Read
InShot 20240123 135111723 scaled

HR school holidays : हरियाणा में फिर से स्कूलों की छुटि्टयां बढ़ा दी हैं। सूबे में पहली से 5वीं तक स्कूल 28 जनवरी तक बंद रहेंगे, जबकि छठी से 12वीं कक्षा तक की कक्षाएं लगती रहेंगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि लगातार बढ़ रही ठंड के चलते यह फैसला लिया गया है। पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की कक्षाएं 29 जनवरी से लगेंगी​​​​।

 

इससे पहले ठंड को देखते हुए हरियाणा सरकार स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर चुकी है। स्कूलों को सुबह 9.30 बजे खोला जाएगा और दोपहर 3.30 तक ही पढ़ाई कराई जा सकेगी।

 

डबल शिफ्ट वाले स्कूलों का समय सुबह 7.55 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक किया गया है। वहीं दूसरी शिफ्ट में 12.40 बजे से क्लास शुरू होंगी और शाम 5.15 बजे तक इन्हें बंद करना होगा। हरियाणा में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए शिक्षा विभाग ने ये बदलाव किए हैं। कल श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी स्कूलों में छात्रों की छुट्‌टी की गई थी।

ये भी पढ़ें :   Bharat Ratana news : किसान नेता चरण सिंह, स्वामी नाथन सहित तीन लोगों को मिलेगा भारत रत्न

 

22 दिन बाद खुले स्कूल
हरियाणा में पूरे 22 दिन बाद स्कूल आज खुल गए हैं। सरकार की ओर से 1 जनवरी से 15 जनवरी तक स्कूलों में विंटर वेकेशन की थी। इसके बाद ठंड को देखते हुए 5वीं क्लास तक स्कूलों में 20 जनवरी तक छुटि्टयां बढ़ा दी थीं।

 

21 को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहे, फिर 22 जनवरी को श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर स्कूलों में छात्रों की छुट्‌टी सरकार ने घोषित कर दी थी। इसके बाद अब आज यानी 23 जनवरी से स्कूल खुले हैं।

 

हरियाणा में 5 दिन और रहेगा ठंड का प्रकोप, कोल्ड डे-कोहरा रहेगा
हरियाणा में अभी 5 दिन और ठंड का प्रकोप बना रहेगा। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में 27 जनवरी तक कोहरा-कोल्ड डे व शीत लहर की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 10 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली शीत लहर से लोगों को परेशानी होगी। हालांकि दिन के अधिकतम तापमान में 2.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन, अभी भी दिन का पारा सामान्य से 5.3 डिग्री तक कम है। वहीं रात के तापमान में 1.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। अब यह सामान्य के नजदीक पहुंच चुका है।

ये भी पढ़ें :   Trai new rule ; ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को जारी किये नये आदेश, 15 अप्रैल से मोबाइल पर ये सर्विस हो जाएगी बन्द

 

पंजाब में ठंड से हो चुकी छात्र की मौत
पंजाब के अमृतसर में 15 दिन पहले सरकारी स्कूल के छात्र की ठंड के कारण मौत हो गई थी। छात्र को ठंड के कारण बुखार आया था। डॉक्टरों के मुताबिक छात्र के दिमाग में बुखार के कारण सूजन आ गई थी। वह 2 बहनों का इकलौता भाई था।

 

ये भी पढ़ें :- 👇👇👇

Subhash chander boss : रामलाल के मूर्तिकार ने ही बनाई थी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पहली प्रतिमा, नेता जी ने अयोध्या में ही ली थी अपनी अंतिम सांस

Share This Article