Farmer protest : दातासिंहवाला खनौरी बार्डर पर एक और किसान की मौत, दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे को 2 जिलों में आंशिक तौर पर खोला रास्ता

Parvesh Mailk
2 Min Read
farmer protest news update

देखे पूरी जानकारी

Farmer protest : हरियाणा-पंजाब के दातासिंहवाला-खनौरी बार्डर पर एक और किसान की मौत हो गई। बार्डर पर बैठे किसान की तबियत बिगड़ गई थी, जिसके बाद उसे पटियाला के अस्पताल में दाखिल करवाया गया, वहां उपचार के दाैरान किसान की मौत हो गई। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे (Farmer protest) पर हरियाणा के दो जिलों में इस हाईवे को आंशिक तौर पर खोला गया है। पंजाब की तरफ संगरुर में इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया गया है।

पटियाला जिले के अरनाव गांव निवासी किसान करनैल सिंह को मंगलवार अल सुबह तीन बजे के करीब मौत हो गई। करनैल सिंह को सांस लेने में परेशानी आ रही थी और उन्हें पटियाला के राजेंद्र (Farmer protest)  अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। यहां उपचार के दौरान उसकी मौत हुई है। किसान करनैल सिंह पुत्र निहाल सिंह खनौरी बार्डर पर धरने पर बैठे थे।

पिछले 15 दिनों से दातासिंहवाला बार्डर पर बड़ी संख्या में किसान डटे हुए हैं। किसान न तो पीछे हटने को तैयार हैं और न ही प्रशासन द्वज्ञरा दिल्ली कूच के लिए उन्हें आगे बढ़ने दिया जा रहा है। वहीं किसानों के दिल्ली कूच के बीच कुछ शांति के चलते कुरुक्षेत्र जिले में नेशनल हाईवे-44 पर दिल्ली से अंबाला जाने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है।

ये भी पढ़ें :   Prime Minister Shram Yogi Maandhan Yojana : मजदूरों को हर महीने मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन, बस करना होगा ये काम, जानिए पूरी डिटेल

जीटी रोड पर एक तरफ का ट्रैफिक यात्रियों के लिए खोला गया है। शाहाबाद-मारकंडा में प्रशासन ने बैरिकेड्स लगाए थे, जिन्हें हटाया गया है। यह रास्ता दिल्ली (Farmer protest) से अंबाला जाने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा. हालांकि अंबाला से दिल्ली जाने वाले मार्ग पर लगे अवरोध अभी जस के तस हैं। अभी रास्ता आधा खोला ही खोला गया है।

किसानों ने फिलहाल, 29 फरवरी तक दिल्ली नहीं जाने का फैसला किया है। 29 फरवरी के बाद किसान आगे की रणनीति तय करेंगे। इससे पहले सोमवार को किसानों ने शांतिपूर्ण तरीके से जगह जगह ट्रैक्टर मार्च निकाले। फिलहाल, अंबाला में शंभू बॉर्डर बंद है और यहां पर भी किसान डटे हुए हैं।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।