B.ed Education News : बीएड करने वालों के लिए बुरी खबर, जल्द ही बीएड को बंद करने की तैयारी

Parvesh Mailk
3 Min Read
बीएड करने वालों के लिए बुरी खबर जल्द ही बीएड को बंद करने की तैयारी

B.ed Education News : बीएड करके शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए बुरी खबर है। सरकार जल्द ही बीएड (B.ed Education News) को बंद करने की तैयारी में हैं। अगर कोर्स को बंद हो गया तो पहले कोर्स कर चुके युवाओं की भी टीचर बनने की उम्मीद टूट सकती है।

अगर आप भी टीचर बनने की खवाहिश रखते हैं तो क्या आपको इस पोस्ट से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात पता है? दरअसल, अगले साल से भारत में बीएड के कोर्स बंद किये जा रहे हैं। इसकी जगह अब नए कोर्स करने होंगे। तब जाकर आप शिक्षक बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद यानी एनसीटीई ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। अगले साल से चार साल के बीए-बीएड और बीएससी बीएड (B.ed Education News)  को बंद किया जा रहा है। उसकी जगह अब एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।

इसके साथ ही पूरा का पूरा सिलेबस चेंज कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं, अब ना सिर्फ बीए और बीएससी (B.ed Education News) किये स्टूडेंट, बल्कि बीकॉम के छात्र भी इस कोर्स को कर पायेंगे। सरकार की कोशिश है कि नई शिक्षा नीति के तहत नए टीचर्स तैयार किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें :   Subhash chander boss : रामलाल के मूर्तिकार ने ही बनाई थी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पहली प्रतिमा, नेता जी ने अयोध्या में ही ली थी अपनी अंतिम सांस

 

अगले साल से नहीं होगा एडमिशन

एनसीटीई ने इस बात को लेकर आम सूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि अभी को बीए-बीएड और बीएससी-बीएड चल रहे हैं, वो अंतिम हैं. अगले साल से 2025-26 से इन कोर्स में नए एडमिशन नहीं लिए जाएंगे। अगले साल से आईटीईपी लागू किया जाएगा।

इसके लिए सारे शिक्षण संस्थानों को एनसीटीई की वेबसाइट पर जाकर नए कोर्स के लिए आवेदन देना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच मार्च निर्धारित की गई है।

 

दो साल वाला बीएड रहेगा जारी

इस खबर को लेकर एजुकेशनिस्ट प्रोफेसर अशोक भार्गव ने लोगों की कंफ्यूजन दूर की। उन्होंने बताया कि अभी चार साल वाले बीए-बीएड और बीएससी-बीएड (B.ed Education News) के कोर्स बंद किये गए हैं।हालांकि, दो साल वाले बीएड कोर्स अभी जारी रहेंगे। 2030 ताल ये कोर्स जारी रहेगा. इसके बाद वही शख्स स्कूल में टीचर बन पाएगा जिसने चार साल के शिक्षा पाठ्यक्रम से ट्रेनिंग ली हो।

ये भी पढ़ें :   Haryana politics ; छोड़ो कल की बातें, कल की बात पुरानी, नए दौर में लिखेंगे हम मिलकर नई कहानी : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।