Difference Buffalo breed News : इस नस्ल की भैंस देती है रोजाना 20 से 30 लीटर दूध, घर में इस भैंस को लाने से कमा सकते है दो से चार गुना पैसा

Parvesh Mailk
3 Min Read
Buffalo of this breed gives 20 to 30 liters of milk daily, by bringing this buffalo at home you can earn two to four times the money.

Difference Buffalo breed News : देश के भिन्न-भिन्न राज्यो में कई तरह की नस्लों में भैंसाें का किसानों द्वारा पशुपालन किया जाता है। मुर्रार से लेकर जाफरबादी नस्ल तक भैंसों का पशुपालन किया जाता है। मगर आज कल पशुपालन एक ऐसा व्यापार बन गया है, जिससे लोग करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। दरअसल, आज कल गाँव से लेकर शहर तक सब लोग भिन्न-भिन्न नस्लों में भैंसों का व्यापार करते हैं और काफी हद तक मुनाफा कमा रहे हैं। इसी प्रकार कोई भी व्यक्ति इस व्यापार में पैसा निवेश करता है, वो इस व्यापार में दो गुना पैसा पाता है।

मुर्रा नस्ल की भैंसों के बारें में

पाठकों को बता दें की, मुर्रा भैंस ऐसी नस्ल (Difference Buffalo breed News) की भैंस है जो हरियाणा में बहुत ज्यादा मशहूर है। इस नस्ल की भैंस में कोई व्यापारी पैसा निवेश करता है, तो उसे बदले में दो गुना पैसा मिलता है। यदि निवेशक भैंस की अच्छी तरह से पशुपालन करता है, तो दो गुना से चार गुना पैसा कमा सकता है। क्योंकि ये भैंस आमतौर पर ज्यादा दूध देती है। इसी वजह से हरियाण के भिन्न-भिन्न शहरो में इस भैंस को अच्छे से पाला जाता है। ये भैंस आपको भिवानी , आगरा , हिसार , रोहतक , जिंद , झाझर , फतेहाबाद , गुड़गांव जिलों और दिल्ली के राजधानी क्षेत्र में मिल जाएगी। इस भैंस के द्वारा रोजान दूध देना हैरान कर देना वाला कारनामा है। यह भैंस रोजाना दिन 20 से 30 लीटर तक दूध देती है। इस कारण निवेशक यानि व्यापारी ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाता है।

ये भी पढ़ें :   11 march top headlines : तमिलनाडु में एक नींबू ₹ 35 हजार में नीलाम ; महाशिवरात्रि पर मंदिर में चढ़ा था; पुजारी बोले, यह पैसा और अच्छी सेहत देगा

जाफरबादी नस्ल की भैंसों के बारे में

पाठकों को एक भैंस प्रजाति की नस्ल (Difference Buffalo breed News) के बारे में सूचित कर दें हैं कि, ये भैंस जाफराबादी नस्ल की भैंस होती है। इस भैंस को गिर भैंस के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल में ये एक नदी भैंस है, जो नदियों या जंगल के किनारे मिलती है। बता दें कि इस भैंस को सबसे पहले गुजरात में देखा गया था। एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में लगभग 25,000 जाफ़राबादी भैंसें हैं। ये भैंस भारत और पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भैंस नस्लों में से एक मानी जाती है। क्योंकि ये भैंस दुनिया में कम क्षेत्रों में पायी जाती हैं और सामान्य भैंस कई गुना दूध देती है। इस भैंस का दूध सामान्य भैंस के दूध से अधि गाढ़ा होता है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।