ITI admission schedule : आइटीआइ में दाखिले को लेकर केंद्र का शेड्यूल जारी, 25 ITI में 5200 सीटों पर होंगे एडमिशन

Parvesh Mailk
3 Min Read
Center's schedule released regarding admission in ITI, admission will be done on 5200 seats in 25 ITIs

ITI admission schedule : आइटीआइ में दाखिले को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है। डायरेक्टर जनरल आफ ट्रेनिंग की तरफ से दाखिला समेत वर्ष भर का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जल्द ही कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा भी शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। जून के प्रथम सप्ताह में आनलाइन आवेदन शुरू होने की संभावना है। जिले में 25 सरकारी और निजी आइटीआइ में 5200 सीटों पर दाखिला होगा।

 

हरियाणा व सीबीएसई बोर्ड की दसवीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थियों का रुख कालेज की तरफ हो गया है। इस बार कालेज से पहले आइटीआइ (ITI admission schedule) में दाखिले होने जा रहे हैं। इसे लेकर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने दाखिला करने संबंधी निर्देश जारी किए हैं। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज तैयार रखने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें :   Jind news : जींद की विधवा महिला के साथ कैथल के व्यक्ति ने किया दुष्कर्म

आनलाइन आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी, परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है। इसलिए जिन विद्यार्थियों के पास ये दस्तावेज नहीं है या अधूरे हैं तो इनको पूरा करवा लें। कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही कौशल विकास विभाग आइटीआइ में दाखिले के प्रयास में है, क्योंकि कालेजों में दाखिले शुरू होने के बाद आइटीआइ की तरफ विद्यार्थी कम ही आते हैं।

 

5200 सीटों पर दाखिले के लिए होगी प्रतिस्पर्धा
जिले भर में 9 सरकारी और 16 निजी आइटीआइ (ITI admission schedule) हैं। इनमें 5200 के करीब सीटें हैं, जिनमें सरकारी आइटीआइ की 2688 और प्राइवेट आइटीआइ की 2556 सीटें शामिल हैं। दसवीं में करीब 19 हजार और 12वीं में 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पास आउट हुए हैं। ऐसे में दाखिले के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। इस बार परिणाम बढ़िया रहा है, इसलिए मेरिट लिस्ट भी काफी ऊंचे तक जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Jind news : जींद में अवैध कालोनियों का किल्ला नंबर, खसरा नंबर जारी, खरीद फरोख्त से बचें

 

 

वर्जन
पहल आइटीआइ के डायरेक्टर नरेश पहल का कहना है कि डीजीटी की तरफ से वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया है, इसमें दाखिले संबंधित भी शेड्यूल है। राज्य सरकार द्वारा अलग से जारी किया जाता है। जून के प्रथम सप्ताह से आनलाइन आवेदन शुरू होने की संभावना है। इसलिए विद्यार्थी अपने सभी दस्तावेज पूरे रखें, ताकि फार्म शुरू होते ही आवेदन किया जा सके।
नरेश पहल, डायरेक्टर, पहल आइटीआइट, जींद

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।