वायरल

Chanakya Niti: अमीर लोग कभी भी नहीं करते ये गलती, इसलिए बने रहते हैं धनवान

Chanakya Niti in Hindi: गलतियां करना मानव के स्वभाव में है. हालांकि, गलतियां करना गलत नहीं है, बल्कि इसको समय रहते सही न करना और दोहराना गलत है. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि इंसान की कुछ गलतियां उन्हें कंगाल बना सकती हैं. मानव को हमेशा इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. अगर अमीर बनना है और खुशहाल जिंदगी जीनी है तो कुछ गलतियां न करें.

गंदगी

चाणक्‍य नीति के अनुसार, लोगों को गंदगी से बचना चाहिए. हमेशा खुद भी साफ रहें और घर और आसपास भी साफ-सफाई रखें. मां लक्ष्मी हमेशा ऐसी जगहों पर ही वास करती हैं, जहां बिल्कुल भी गंदगी न हो और पूरी तरह से साफ-सफाई रखी जाए.

फिजूलखर्ची

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि यदि अमीर बनना चाहते हैं तो हमेशा धन का व्‍यय सोच-समझकर करना चाहिए. बिना सोचे-समझे पानी की तरह पैसा बहाना अमीर से अमीर आदमी को भी कुछ समय में गरीब बना देता है. लिहाजा आप चाहे रईस हों या मध्‍यमवर्गीय व्‍यक्ति धन का अपव्‍यय ना करें. बेहतर होगा कि धन को दान-पुण्‍य और जरूरतमंदों की मदद में लगाएं, इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर आपको खूब धन देंगी.

लालच और अहंकार

लालची और अहंकारी व्‍यक्ति के पास भी कभी धन नहीं टिकता है. ऐसे व्‍यक्ति का गरीब होना तय है. ऐसे लोगों से मां लक्ष्‍मी कभी प्रसन्‍न नहीं होती हैं.

बुरी संगत

बुरी संगत व्‍यक्ति के जीवन में ढेरों समस्‍याएं पैदा कर देती है. खुशहाल जिंदगी जी रहा व्‍यक्ति भी विनाश को प्राप्‍त हो जाता है. उसका धन, सुख, सेहत, रिश्‍ते सब बिगड़ जाते हैं. वह गलत या अनैतिक काम करने लगता है. जिस घर के लोग अनैतिक आचरण करें, उनके घर में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं.

Sudesh Poonia

मैं पत्रकार सुदेश पूनियां, पिछले साढ़े तीन साल से पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूं। पिछले काफी समय से डिजीटल मीडिया और You Tube Dharatal News चैनल पर कार्यरत हूं। मेरा हरियाणा की राजनीति और खबरों में काफी अनुभव है।
Back to top button