Ladies Wedding News : ऐसे देश जहां खूबसूरत महिलाओं को शादी करने के लिए ढूंढना पड़ता है दूल्हा ! शादी और दूल्हे की तलाश में करती है नौकरियां, आए जानें पूरी कहानी

Parvesh Mailk
4 Min Read
Countries where beautiful women have to find a groom to get married! She does jobs in search of marriage and groom, come know the whole story

Ladies Wedding News : हमारे देश में पुरुषों के प्रति महिलाओं की संख्या दयनीय है। क्योंकि भारत देश को एक पुरुष प्रधान समाज के नाम से जाना जाता है। हालांकि, संविधानिक अधिकारों से पिछले कुछ सालों से पुरुषों के प्रति महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार आया है। मगर सदियों से भारत में महिलाओं काे कुप्रथाओं और पाखंडवादी परंपराओं से भरे नियमों की जंजीरों से जकड़ा हुआ था। दरअसल, इन सामाजिक अवरोधक परंपरागित मान्यताओं से महिलाओं का शोषण होता रहा है। इसलिए भारत में पुरुषों के प्रति महिलाओं की संख्या कम है।

 

भारत में युवा शादियों में कैसे पिछड़ रहे है

दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पुरुषों के मुकाबले महिलाओं (Ladies Wedding News) की आबादी बहुत ज्यादा है। बल्कि स्थिति यहां तक आ गई है इन देशों में एक पुरुष के साथ दो महिलाएं भी शादी करने को तैयार हैं। लेकिन भारत में इसके विपरित है, यहां शादियां योग्यता तथा रोजगारिक पैमानों के आधारित होती है। मगर भारत का युवा आज के दौर में बेरोजगारी से जूझ रहा है, इसलिए यहां पर युवाओं का एक बड़ा वर्ग शादियों के मामले में पिछड़ रहा है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : नप अध्यक्ष, पार्षद घायल महिला को देंगे एक माह का वेतन: बंदरों से डरकर छत से कूदी थी महिला
Indian unemployed youth
Indian unemployed youth

 

 

इन देशों में हैं महिला ज्यादा, जो दूसरी शादी करने के लिए भी तैयार है

पाठकों को बता दें कि, दुनिया में कई ऐसे भी देश है, जहां युवतियों को भारतीय युवाओं की तर्ज पर शादी करने के लिए अपनी योग्यता और अच्छी नौकरी का प्रमाण देना पड़ता है। कई ऐसे भी देश है,जहां युवक और युवती शादी से परहेज बनाकर अकेला रहना पसंद करते हैं। जैसे अमेरिका, ब्रिटेन में यहां के युवाओं का कहना है कि, शादी (Ladies Wedding News) उनकी आजादी को कैद कर लेती है और वैसे शादी के बाद यहां पार्टनर लंबे समय तक साथ नहीं निभा पाता। क्योंकि यहां पर रिश्तों में दरार का सबसे बड़ा मुद्दा है, प्यार में विश्वास की कमी और लव-इन रिलेशनशीप में धोकाबाजी बढ़ना। इसलिए यहां अधिकत्तर लोग अकेलेपन का शिकार है।

मगर ऐसे भी देश है जहां पुरुषों के प्रति महिलाएं अधिक हैं। जहां दूसरी शादी (Ladies Wedding News) करने लिए भी तैयार रहती है। जैसे हॉन्गकॉन्ग, अल सल्वाडोर, एस्टोनिया, बेलारुस आदि देशों में महिलाएं ज्यादा हैं। कहा जाता है कि, इन देशों में पुरुषों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से महिलाओं को विशेष सुविधाएं दी जाती है, जिससे वह पुरुष से शादी करने के लिए खुश हो सके। इन सुविधाओं में महिलाओं को अच्छी खासी नौकरी, महिना भत्ता बढ़ोतर, पुरुषों के प्रति न्याय व्यवस्था और सुरक्षा तक विशेष सुविधा दी जाती है।

ये भी पढ़ें :   EPFO update ; ईपीएफओ के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, शुरू की गई ये नई सुविधाएं, देखें
Countries where beautiful women have to find a groom to get
Countries where beautiful women have to find a groom to get

 

 

आए जानें उन देशों की लिस्ट, जहां महिलाएं की संख्या ज्यादा हैं

  • बता दें कि इस लिस्ट में सबसे पहला नाम हॉन्ग कॉन्ग का आता है, इस देश में महिलाओं की आबादी 53.10% है, वहीं मर्दों की आबादी 46.90% है।
  • दूसरे नंबर पर अल सल्वाडोर देश का नाम आता है, इस देश में महिलाओं की आबादी 53.10% है, वहीं पुरुषों की आबादी 46.90% है।
  • एस्टोनिया में भी महिलाओं की संख्या बहुत ज्यादा है। यहां 53.20% महिलाओं तो वहीं 46.80% पुरुष हैं।
  • बेलारूस में महिलाओं की आबादी 53.50% है, वहीं इस देश में पुरुषों की आबादी की बात करें तो वो 46.50% है।
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।