US Elections 2024 ; अमेरिका में राष्ट्रपति की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को दी करारी शिकस्त, एक कदम और आगे बढ़े ट्रंप

Parvesh Mailk
2 Min Read
usa election

इन राज्यों में जीत चुके हैं ट्रंप

US Elections 2024 : अमेरिका में राष्ट्रपति की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप को लगातार एक के बाद एक सफलता मिल रही है और वह दौड़ में एक-एक कदम आगे बढ़ा रहे हैं। अभी हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना (US Elections 2024) में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। उन्होंने निक्की हेली को उनके होम टाउन में मात दी है।

इससे पहले भी ट्रंप कई जीत हासिल कर यहां तक पहुंचे हैं। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा, यूएस वर्जिन आइलैंड्स और निक्की हेली के गृह राज्य साउथ कैरोलिना में जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही ट्रंप राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं।

अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस जीत से निक्की हेली पर दबाव बढ़ेगा। निक्की हेली साल 2011 से 2017 तक साउथ कैरोलिना की गर्वनर रह चुकी हैं। हालांकि, उन्होंने साउथ कैरोलिना में मिली हार के बाद 5 मार्च को होने वाले सुपर मंगलवार के जरिये राष्ट्रपति पद की रेस में बने रहने का संकल्प लिया है। निक्की हेली ने हाल के दिनों में कहा था कि वह 5 मार्च को होने वाले रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव के लिए सीधे मिशिगन जाएंगी।

ये भी पढ़ें :   Today horoscope : आज इन राशियों की चमकने वाली है किस्मत, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं ? पढ़ें आज का राशिफल

वहीं दूसरी तरफ ट्रंप और उनके सहयोगियों का तर्क है कि बाइडन के शासन में अमेरिका (US Elections 2024) कमजोर बन गया है। उन्होंने अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी और यूक्रेन युद्ध को लेकर बाइडन पर आरोप भी लगाए। ट्रंप ने सवाल किया है कि बाइडन अपने दूसरे कार्यकाल के लिए बहुत उम्रदराज हैं।

 

उल्लेखनीय है कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ पहला आपराधिक मुकदमा 25 मार्च को न्यूयॉर्क में शुरू होने वाला है, जहां उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम सप्ताहों में पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त धन के भुगतान से संबंधित व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों का सामना करना पड़ेगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।