Rajsthan Earthquake : राजस्थान में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जानिए क्या रही रिक्टर स्केल पर तीव्रता

Parvesh Mailk
2 Min Read
Earthquake tremors felt in Rajasthan, know what was the intensity on Richter scale

Rajsthan Earthquake : भूकंप कब किस समय और कहां आ जाए किसी को नी पता होता। मगर तब भी ये आता है तो धरती हिलने से लोगों की जान निकल जाती है। हाल ही में  राजस्थान के सीकर जिले में शनिवार देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक देर रात 11 बजकर 45 मिनट पर सीकर जिले में विभिन्न स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.9 दर्ज की गई। बताया जा रहा है कि, भूकंप के झटकों से लोग घरों से बाहर निकल आये।

 

जान माल एवं किसी को नुकसान नहीं पहुंचा 
राजस्थान के सीकर (Rajsthan Earthquake) जिले के खाटूश्याम , रींगस, दांतारामगढ़ सहित कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस होने की सूचना मिली हैं। हालांकि,  भूकंप की तीव्रता इतनी नहीं थी कि ! किसी को या जानमाल को कोई बड़ा नुकसान कर सके। बता दें कि, भूकंप से जान माल एवं अन्य किसी नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है।

ये भी पढ़ें :   Widow pension : बुढ़ापा पेंशन की तरह ही घर बैठे बनेगी विधवा पेंशन, बस ये करना होगा काम, जानें पूरी डिटेल

 

भूकंप कैसा आता है ?

विशेषकों की सूचनाओं के आधारित पर आपको बता दें कि, धरती की सतह 7 टैक्टॉनिक प्लेट्स से मिल कर बनी है। ये प्लेट्स एक जगह स्थायी नहीं हैं, अथार्थ कुछ- कुछ समय में तैरती रहती हैं और कभी-कभी एक दूसरे से टकरा भी जाती हैं। टकराने पर प्लेट्स टूटती भी हैं और उस समय जो ऊर्चा उत्पन्न होती है, उसे बाहर निकलने का रास्ता तलाशना होता है। इसके बाद धरती की ऊपरी सतह तक डिस्टर्बेंस क्रिएट हो जाती है, जिससे भूकंप आते हैं।

 

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।