Lok-Sabha Election Exit-Poll :  खुल गयी गई है एग्जिट- पोल की पोल, सर्वे में एनडीए की जगह जीत रहा है अब इंडिया गठबंधन

Parvesh Mailk
2 Min Read
Exit polls have been revealed, now India alliance is winning instead of NDA in the survey.

Lok-Sabha Election Exit-Poll : देशभर में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनावों का 7 चरणों में आगाज हुआ और 1 जून से आखरी चरण में मतदान के बाद रुक गया है। 1 जून को देशभर में शाम को 6 बजे मतगणना समाप्त होते ही, तमाम मीडिया एंजेसियों ने अपने-अपने सर्वे रिकार्ड एग्जिट-पोल के जरिए जारी किये। इन सब तकरीबन न्यूज एंजेसियों के सर्वों में एनडीए गठबंधन को भारी बहुमत सीट हासिल हो रही है। दो चैनलों नें अपने सर्वें में एनडीए के नारा के मुताबिक चार सौ पार को भी साकार करते हुए दिखाया गया। इस बीच सर्वों में मगर दो चैनल ऐसे भी है, जो इंडिया गठबंधन को बहुमत दे रहा है।

 

डीबी लाईव चैनल ने इंडिया गठबंधन को दिया भारी बहुमत

डीबी लाईव चैनल नामक नें अपना एग्जिट-पोल (Lok-Sabha Election Exit-Poll) जारी करते हुए, एनडीए गठबंधन को 215 से 245 सीट दे रहा है। जबकि इंडिया गठबंधन को 260 से 290 सीट से भारी बहुमत से जीता रहा है और अन्य में 28 से 48 सीटों का आकलन दे रहा है। इस तरह ये चैनल सर्वें के माध्यम से दावा कर रहा है कि, आगामी 4 जून को केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है।

ये भी पढ़ें :   Congress loksabha seat : सोनीपत लोकसभा से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेसियों की लंबी लिस्ट, चुनाव लड़ने के लिए इन नेताओं ने किया आवेदन, देखे पूरी लिस्ट

 

अग्नि न्यूज सर्विस चैनल ने भी अपने सर्वें से सबको चौंकाया

अग्नि न्यूज सर्विस चैनल नामक के एग्जि-पोल (Lok-Sabha Election Exit-Poll) के मुताबिक, एनडीए गठबंधन को 242 सीट मिलना का अनुमान है। जबकि, इंडिया गठबंधन को 264 सीट मिलना का अनुमान है और अन्य को 37 सीटों का अनुमानित आकलन दिया है। इस तरह चैनल सर्वें के माध्यम से दावा किया जा रहा है कि, इ्ंडिया गठबंधन बहुमत के करीब सीट हासिल कर लेगी। बता दें कि, देश के सभी लोकसभा सीटों का परिणाम 4 जून को सुबह 8 बजे से लगातार मतगणना के साथ आएगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।