Jind voting counting : 360 डिग्री पर नजर रखने वाले कैमरों की मौजूदगी में होगी, पहली बार सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जींद में

Parvesh Mailk
3 Min Read
For the first time, counting of votes of all the five assembly constituencies will be done in Jind in the presence of 360 degree surveillance cameras.

Jind voting counting : जींद : लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद अब प्रशासन ने मतगणना की तैयारी शुरू कर दी है। जींद (Jind voting counting ) तीन लोकसभा क्षेत्रों में बंटा हुआ है। जींद, जुलाना व सफीदों विधानसभा क्षेत्र सोनीपत, उचाना कलां हिसार व नरवाना विधानसभा क्षेत्र सिरसा लोकसभा क्षेत्र में आते हैं।

पहली बार पांचों विधानसभा के क्षेत्रों के मतों की गणना जींद (Jind voting counting ) में होगी। इससे पहले सोनीपत लोकसभा क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों की जींद में, नरवाना की फतेहाबाद व उचाना की हिसार में गणना होती आई है। इस पर मतगणना के लिए विशेष तैयारी की गई है। पूरी तरह से पारदर्शीता बरतने के लिए 360 डिग्री पर नजर रखने वाले कैमरे मतगणना केंद्रों में लगाए जाएंगे।

इसके लिए मुख्य भारत निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चार जून को सुबह मतगणना केंद्रों में मतों की गिनती का कार्य शुरू हो जाएगा। सुरक्षा के लिए प्रशासन पहले से ही पुख्ता प्रबंध रखें। लोकसभा प्रत्याशी के लिए डाले गए मतों की गिनती के लिए नियमानुसार टेबलों की व्यवस्था करें।

ये भी पढ़ें :   LIC news update : LIC ने लॉन्च की बेहतर पालिसी, 1000 रूपये महीना लगा कर पा सकते हैं गारंटीड और नियमित इनकम

सभी स्ट्रांग रूम में निगरानी व सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा 360 डिग्री की कवरेज करते हों। मतगणना के दिन स्ट्रांग रूम में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाए।

मतगणना टेबल आने वाली मशीन को ही निकालें। मशीन पर कार्य करते समय पूरा फोकस रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि वीपीपैट पर्चियों को ध्यानपूर्वक निकालकर गिनती करें। इनका मिलान कर उन्हें वापस लिफाफे में डाल दें। मतगणना के समय पहले टोटल का बटन दबाएं फिर रिजल्ट का बटन दबाकर मिलान करें। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के आसपास भीड़ को एकत्र नहीं होने दें।

 

इसके अलावा मतगणना केंद्र के बाहर फायर ब्रिगेड एवं एंबुलेंस की व्यवस्था जरूर रखें।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि जींद जिला में मतगणना केंद्र के आसपास 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाई गई है। विधानसभा 34-जुलाना रेसलिंग हाल अर्जुन स्टेडियम, 35-सफीदो बैंडमिंटन हाल अर्जुन स्टेडियम, 36-जींद.मल्टीप्रपज हाल अर्जुन स्टेडियम, 37-उचाना कलां की मतगणना प्रियदर्शनी महिला कालेज जींद और 38-नरवाना की मतगणना हिंदू कालेज स्थित बृजमोहन सिंगला यादगार हाल में करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Budget 2024 : केंद्र सरकार बजट में महिला किसानों को देगी ये बड़ा तोहफा

इस दौरान जींद के एसडीएम राकेश सैनी, नरवाना के एसडीएम अनिल कुमार दून, सफीदों के एसडीएम मनीश कुमार फौगाट, नगराधीश नमीता कुमारी, नायब तहसीलदार चुनाव प्रदीप सरोहा उपस्थित रहे।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।