Gold-Silver Price Increase : फिर से सोना और चांदी  के दामों में आई तेजी, जानें कितने बढ़े भाव 

Parvesh Mailk
2 Min Read
Gold and silver prices increased again, know how much the prices increased

Gold-Silver Price Increase : पिछले सप्ताह में सोने-चांदी के दामों में कुछ हद तक गिरावट देखने को मिली थी। सोमवार से फिर सोना-चांदी की कीमतों में तेजी से उछाल आया है। पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच विदेशी बाजारों में मजबूत रुख के चलते राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोने और चांदी (Gold-Silver Price Increase) की कीमतों में तेजी आई। बता दें कि, सोने की कीमत 220 रुपये की तेजी के साथ 72,820 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, पिछले सत्र में सोना 72,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

 

इस दौरान कितना उछला सोना चांदी का भाव

इस दौरान चांदी (Gold-Silver Price Increase) भी 1,050 रुपए उछलकर 92,850 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। पिछले सत्र में यह 91,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। दरअसल एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 220 रुपये की बढ़त के साथ 72,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें :   Jind crime news : जींद में सेक्टरों, कालोनियों में चोरी की 5 वारदात करने वाले चार आरोपित चढ़े पुलिस के हत्थे

 

विदेशी बाजारों  में सोना का भाव

विदेशी बाजारों में कॉमेक्स पर हाजिर सोने (Gold-Silver Price Increase) का भाव नौ डॉलर की तेजी के साथ 2,344 डॉलर प्रति औंस हो गया। सौमिल गांधी ने कहा कि, अमेरिकी डॉलर की नरमी से समर्थन मिलने से सोने का कारोबार सकारात्मक रुख के साथ शुरू हुआ और इस्राइल द्वारा रफाह में हवाई हमले किए जाने के बाद पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ गया जिससे सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में पीली धातु की मांग बढ़ गई।इसके अतिरिक्त चांदी भी वैश्विक बाजार में तेजी के साथ 30.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करती दिखी। सोमवार को सोने (Gold-Silver Price Increase) की कीमतें एक दायरे में अटकी दिखीं, क्योंकि सोमवार को अमेरिका और ब्रिटेन के बाजार बंद हैं।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।