AICPI data update 2024 : सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले! केंद्र सरकार देगी 2 लाख रुपए 

Parvesh Mailk
3 Min Read
Government employees are in trouble! Central government will give Rs 2 lakh

AICPI data update 2024 : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार DA को लेकर जल्द ही अच्छी खबर लेकर आने वाली है। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों की खुशी के कारण बल्ले-बल्ले होने वाली है। लेबर ब्यूरो की ओर से तीन माह के AICPI इंडेक्स का डाटा जारी कर दिया गया हैं। बता दें कि, ये डाटा महंगाई भत्ते की दिशा और बढ़ोतरी तय करता हैं। केंद्र सरकार इन्हीं आंकड़ों के आधार पर कर्मचारियों के DA में संशोधन करती है। इन आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार DA तय किया जाता है। जो हर 6 माह के अंतराल पर होता है, इस बार भी AICPI इंडेक्स के डेटा जारी किए गए हैं।

4 माह का डेटा इस प्रकार जारी हुआ

  • जनवरी महीने में DA अपडेट आया है और AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 138.9 पॉइंट पर था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 हो गया। अब साल का दूसरा अपडेट यानी जुलाई आना बाकी है।
  • अभी तक जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के आंकड़े जारी हो चुके हैं। इसमें फरवरी में यह 139.2 पॉइंट, मार्च में 138.9 पॉइंट और अप्रैल में 139.4 पॉइंट आया है।
  • इन आंकड़ों के आधार पर जुलाई महीने में DA तय होना है। अब तक जारी आंकड़ों के आधार पर डीए में संभावित बढ़ोतरी 52.43 % तक पहुंच गई है।
  • मई और जून महीने में एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े जारी होने हैं। इसके बाद यह पुष्टि हो जाएगी कि डीए में कितनी बढ़ोतरी की जा सकती है।
ये भी पढ़ें :   CTET exam ; 7 जुलाई को होगा सीटेट जुलाई सत्र की परीक्षा का आयोजन, 2 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

 

महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना

  • फिलहाल 4 % इजाफा की उम्मीद है। हालांकि जिस तरह के आंकड़े सामने आ रहे हैं, उसके मुताबिक इस बार महंगाई भत्ते में 3 % की बढ़ोतरी की संभावना है।
  • यदि मई और जून महीने में आंकड़े 0.5 अंक भी बढ़ते हैं तो यह 52.91 % तक पहुंच जाएगा। इसके बाद इंडेक्स को 143 अंक तक पहुंचना होगा, तभी 4 % महंगाई भत्ते की संभावना है।
  • कर्मचारियों के वेतन में होगा बदलाव पिछले अपडेट में भी कर्मचारियों को 4 % बढ़ोतरी का लाभ मिला था। और उससे पहले भी 4 % की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता फिलहाल 50 फीसदी है।
  • जुलाई महीने के अपडेट के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में परिवर्तन होगा। उनके खाते में अच्छी रकम जारी की जाएगी।
  • हालांकि, इसकी प्रक्रिया लंबी होगी। इस संबंध में वित्त मंत्रालय की ओर से प्रस्ताव बनाया जाता है।
  • फिर कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाती है। इसके बाद ही कर्मचारियों को डीए पर लाभ मिलता है।
ये भी पढ़ें :   Haryana Roadways Vacancy : हरियाणा रोडवेज में निकली डायरेक्ट भर्ती! ऑनलाइन आवेदन जारी, फटाफट भरें
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।