Haryana GJ University Free Education : हरियाणा में HKRN कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, बच्चों की पढ़ाई में मुफ्त होगी फीस

Parvesh Mailk
3 Min Read
Great news for HKRN employees in Haryana, children's education fees will be free

Haryana GJ University Free Education : हरियाणा में कौशल रोजगार निगम के तहत लगे कर्मचारियों के हित में एक अहम बड़ी खुशखबरी आई है। पाठकों को बता दें कि, गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी ने कौशल कर्मचारियों के भलाई में बड़ा कदम उठाया है। विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले HKRN डी ग्रुप के कर्मचारियों  के बच्चों की पूरी फीस और ग्रुप सी के बच्चों की 75 फीसदी फीस माफ कर दी जाएगी। यह व्यवस्था यूनिवर्सिटी के सभी कोर्सों के लिए लागू की गई है।

 

कौशल कर्मचारियों के बच्चों के मुफ्त फीस के बारे कुलपति ने क्या कहा है ?

गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी हरियाणा (Haryana GJ University Free Education) के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया है कि, कई ऐसे कर्मचारी है जो यूनिवर्सिटी में काफी लंबे समय से काम कर रहे हैं। उनकी तनख्वाह नियमित कर्मचारियों की तुलना में काफी कम है। अब उनके बच्चे भी उच्च शिक्षा ग्रहण करने की उम्र के हो गए हैं। साथ ही उनकी आजीविका का साधन केवल विश्वविद्यालय से मिलने वाली तनख्वाह ही है। विश्विद्यालय ने इन कर्मचारियों को राहत देने के लिए बच्चों की फीस माफ करने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें :   Farmer Protest khanori border : हरियाणा-पंजाब के दातासिंहवाला बार्डर पर पहुंचा किसान शुभकरण का शव, हजारों किसानों ने दी श्रद्धांजलि

 

फीस इस सत्र से मुफ्त की जाएगी

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने आगे बताया कि, यूनिवर्सिटी का उद्देश्य है की कोई भी योग्य और जरूरतमंद बच्चा फीस के कारण शिक्षा ग्रहण करने से वंचित ना रहे। दरअसल देखा गया है कि, छोटे व कच्चे कर्मचारियों के बच्चे काफी सृजनात्मक और कौशल युक्त होते हैं। उन्हें सही मार्गदर्शन की जरुरत होती है, ऐसे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई सामाजिक अनावश्यक बाधा नहीं आनी चाहिए।

पाठकों को बता दें कि, गुरु जंभेश्वर (Haryana GJ University Free Education) महाराज के नाम पर स्थापित गुरु जंभेश्वर एंव विज्ञान प्रद्योगिकि विश्वविद्यालय इस दिशा में कदम उठा रहा है। इससे पहले भी विश्विद्यालय शोधार्थियों के लिए स्कॉलरशिप की संख्या और राशि दोगुना कर चुका है। यूनिवर्सिटी के कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने बताया है कि, एचकेआरएनएल कर्मचारियों के बच्चों की फीस इसी सत्र से माफ की जाएगी। यूनिवर्सिटी में यें आदेश जारी कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana IAS transfer list 2024 : हरियाणा में बड़े स्तर पर IAS अफसरों के तबादले, अमित खत्री बने कौशल निगम के CEO
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।