Rain fall and hailstorm haryana : हरियाणा में ओलावृष्टि और बारिश ने मचाया तांडव, जींद के इन 2 क्षेत्रों में सबसे ज्यादा नुकसान 

Parvesh Mailk
3 Min Read
Today news Headline 1

72 घंटे से पहले कृषि विभाग कार्यालय में जमा करवाएं खराबे की शिकायत

 

Rain fall and hailstorm haryana : हरियाणा के जींद में शनिवार शाम के बाद रात भर हुई बारिश और आलावृष्टि ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। गेहूं की फसलें पूरी तरह से बिछ गई तो सरसों का फल पूरी तरह से झड़ गया। सबसे ज्यादा नुकसान उचाना और नरवाना क्षेत्र में हुआ है।

 

किसानों का कहना है कि पहले की बजाय उत्पादन पर 40 प्रतिशत तक प्रभाव पड़ेगा। उचाना और नरवाना क्षेत्र (Rain fall and hailstorm haryana ) में सबसे ज्यादा नुकसान है। किसान 72 घंटे से पहले कृषि विभाग कार्यालय में अपने खराबे की शिकायत दर्ज करवाएं, ताकि सरकार पर स्पेशल गिरदावरी के लिए दबाव बने।

 

शुक्रवार शाम को जिले में भारी बारिश हुई थी। शाम को ओलावृष्टि होने के बाद रात 9 बजे फिर से तेज बारिश शुरू हो गई। रात साढ़े 11 बजे तक तेज बारिश होती रही। साढ़े 11 बजे के करीब फिर से ओले गिरने शुरू हो गए। कई देर तक ओलावृष्टि होती रही। सुबह किसानों ने खेतों में फसलों की हालत देखी तो आंसू निकल पड़े। गेहूं की फसल पूरी तरह से बिछ चुकी है। सरसों का फल झड़ गया है। जिले भर ( jind news update ) में दो लाख 15 हजार हैक्टेयर में गेहूं की फसल खड़ी है तो वहीं 10 हजार हैक्टेयर में सरसों की फसल है।

ये भी पढ़ें :   Hisar News : हिसार वीके न्यूरोकेयर अस्पताल में लगी आग, मरीजों व स्टाफ में मची अफरा-तफरी

 

कृषि विशेषज्ञों को मिली जानकारी के आधार पर 60 प्रतिशत से ज्यादा गेहूं की फसल बिछ चुकी है तो सरसों को भी ज्यादा नुकसान है। क्योंकि इस समय सरसों की फसल पूरी तरह से पक कर तैयार थी और मार्च के अंत तक कटाई शुरू हो जानी थी l लेकिन ओलावृष्टि से सरसों का फल झड़ गया।किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल बिछ जाने के बाद पैदावार पर असर पड़ेगा। गेहूं काली भी पड़ सकती है।

 

मौसम वैज्ञानिक डा. राजेश कुमार का कहना है कि अगले दो दिन मौसम परिवर्तनशील रहेगा। बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी भी हो सकती है। उचाना क्षेत्र के किसानों ने स्पेशल गिरदावरी की मांग की है, इसे लेकर सोमवार (Rain fall and hailstorm haryana) को डीसी कार्यालय में भी पहुंचेंगे।


 

ये भी पढ़ें : ⇓

Viral Video : सामान ते बदले महिला ने दिया Kiss, वीडियो हो रही वायरल

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।