Haryana Education Department news :  हरियाणा शिक्षा विभाग ने 5547 सरकारी स्कूलों को भेजा शो-काज नोटिस, 24 घंटे में देना होगा जवाब

Parvesh Mailk
3 Min Read
हरियाणा शिक्षा विभाग ने 5547 सरकारी स्कूलों को भेजा शो काज नोटिस 24 घंटे में देना होगा जवाब 1

विभाग ने मांगी थी स्कूलों से ये जानकारी, जानिए किस जिले के इतने स्कूल

Haryana Education Department news : हरियाणा में शिक्षा विभाग ने आरोही कॉमन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, मॉडल संस्कृति, पीएम श्री और सर्वपल्ली राधाकृष्णन लैब स्कूलों समेत करीब 5,547 सरकारी स्कूलों को शो-काज नोटिस जारी करने जा रहा है।

इसकी वजह यह है कि इन स्कूलों द्वारा अभी तक सरकारी पोर्टल पर ड्यूल डेस्क की जानकारी अपडेट नहीं की है। शिक्षा विभाग (Haryana Education Department news) के आदेश में स्कूलों के प्रधानों को 24 घंटे में स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। सबसे ज्यादा कुरुक्षेत्र में 524 ऐसे स्कूल हैं, जिन्होंने विभागीय आदेशों का उल्लंघन किया है।

 

शिक्षा विभाग के आदेशों में जानकारी देने के लिए विभाग ने 29 फरवरी लास्ट डेट दी थी, लेकिन 39.74 प्रतिशत इस संबंध में स्कूलों ने अभी तक अपनी अंतिम जानकारी जमा नहीं की है, जो निदेशालय के आदेशों का स्पष्ट अपमान है। अब, समय सीमा से पहले ऐसा करने में विफल रहने वाले स्कूल प्रमुखों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के सख्त निर्देश के साथ पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने की अंतिम तिथि 4 मार्च यानी आज तक बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें :   Star Link Internet Service News : एलन मस्क स्टारलिंक इंटरनेट की सेवा श्रीलंका में शुरु कर सकते हैं ! यह इंटरनेट कैसे काम करेगा, आए जानें

 

हरियाणा शिक्षा विभाग (Haryana Education Department news) के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एक साल से अधिक समय पहले, राज्य सरकार ने राज्य के सभी 14,156 सरकारी स्कूलों में डुअल डेस्क प्रदान करने का निर्णय लिया था। तब सभी स्कूलों को दोहरी डेस्क की उपलब्धता की स्थिति और आगे की आवश्यकताओं को प्रदान करने के लिए कहा गया था, ताकि अधिक डेस्क उपलब्ध कराए जा सकें। इसके बाद भी इस मामले में स्कूलों के प्रधानों के द्वारा जानकारी देन में लापरवाही बरती जा रही है।

 

जानकारी नहीं देने में कुरुक्षेत्र जिला नंबर वन पर है। यहां के 524 स्कूलों द्वारा डुअल डेस्क के बारे में जानकारी अपडेट नहीं की गई है, इसके बाद 465 स्कूलों के साथ यमुनानगर, 444 स्कूलों के साथ महेंद्रगढ़ और 429 स्कूलों के साथ करनाल है। सोनीपत सबसे निचले पायदान पर है, जहां केवल तीन स्कूलों ने अभी तक जानकारी अपडेट नहीं की है, इसके बाद चरखी दादरी में 63, पंचकुला में 121 और फरीदबाद में 138 स्कूल हैं।

ये भी पढ़ें :   Bhiwani Crime News : हरियाणा में बदमाशों ने की ऑटो रिक्शा चालक की बेरहमी से हत्या, जानें पूरा मामला
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।