CM Rural Housing Scheme 2024 : हरियाणा सरकार दे रही एक लाख तक की वित्तीय सहायता 

Parvesh Mailk
2 Min Read
Haryana government is giving financial assistance up to one lakh

CM Rural Housing Scheme 2024 : हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन का गुजारा करने वाले और गरीबी वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। इन वर्गों के लोगों के उत्थान के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि इन वर्गों का जीवन स्तर आर्थिक और सामाजिक रुप से सुधर सके। इसके लिए सरकार समय- समय पर नई-नई योजनाएं चलाती रहती है। इसी के चलते सरकार की तरफ से फ्री प्लॉट योजना भी शुरू की गई है।

एक लाख तक की वित्तीय सहायता 

हरियाणा के सीएम नायब सैनी के घोषणा के मुताबित, सरकार ने लंबित 12,500 लाभार्थियों (जहां भूमि/प्लॉट उपलब्ध नहीं है) को प्लॉट खरीदने में सक्षम बनाने के लिए 1 लाख तक की वित्तीय सहायता देने का फैसला लिया है। सीएम सैनी की ओर से घोषणा की गई है कि, राज्य सरकार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना (CM Rural Housing Scheme 2024) के तहत 10 जून को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) 7,775 लाभार्थियों को 100 वर्ग गज के भूखंडों का कब्जा प्रमाण पत्र जारी करेगी और संबंधित भूखंडों का पंजीकरण भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Haryana roads repairing : हरियाणा में टूटी सड़कों के फिरेंगे दिन, 4200 करोड़ रुपये से की जाएगी स्पेशल रिपयेरिंग, इन जिलों पर फोकस

पिछली सरकार ने पूरा नहीं किया अपना वादा

एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों और लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, पिछली कांग्रेस सरकार ने महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत गरीब लोगों को भूखंड आवंटित करने का वादा किया था। मगर उन्होंने कभी भी किसी भी लाभार्थी को इन भूखंडों का कोई लिखित दस्तावेज नहीं दिया। सैनी ने बताया कि , ”कांग्रेस ने उनसे वादा किए गए भूखंडों पर कब्जा नहीं दिया.” उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों की स्थिति को कम करने के लिए, पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 2024-25 के बजट भाषण में एलान किया था कि ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना’ के तहत, भूखंडों का कब्जा करीबन 20 हजार लाभार्थियों को ओपन ऐप से दिया जाएगा।

 

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *