Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarntee Scheme 2024 : हरियाणा सरकार जींद, सिरसा सहित 10 जिलों के बीपीएल परिवारों को देगी बड़ी सौगात 

Parvesh Mailk
2 Min Read
Haryana government will give a big gift to BPL families of 10 districts including Jind, Sirsa.

Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarntee Scheme 2024 : आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए, हरियाणा सरकार विकास के कार्यों के प्रति सचेत हो गई है। बता दें कि हरियाणा सरकार बीपीएल कार्डधारकों के लिए एक बड़ा कार्य करने जा रही है। हरियाणा में राज्य स्तरीय महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के जरिए 100-100 वर्ग गज के प्लॉट कब्ज़ा आवंटन पत्र वितरण किये गए हैं। ये बीपीएल परिवारों को सरकार की तरफ से बांटे गए हैं।

 

इन शहरों में दिए जाएंगे प्लॉट

पाठकों को बता दें कि, हरियाणा सरकार के द्वारा सोनीपत के अतिरिक्त 10 जगहों- भिवानी, चरखी दादरी, पलवल, गुरुग्राम, हिसार, जींद, यमुनानगर, महेन्द्रगढ़, झज्जर और सिरसा में भी कार्यक्रम आयोजित किये गए, जहां पर हरियाणा सरकार के मंत्रियों व विधायकों द्वारा लाभार्थियों को प्लाट (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarntee Scheme 2024) कब्ज़ा आवंटन पत्र वितरित किये गए। आज के समारोह में 7500 से अधिक लोगों को प्लाट क़ब्जा आवंटन पत्र दिए गए।

ये भी पढ़ें :   HEDGE AGAINST FOREIGN CURRENCY RISKS ; RBI buys 8.7 tonne of gold in Jan, highest in nearly 2 years

 

जिन गांवो में प्लॉट नहीं हैं, वहां वित्तिय सहायता कि जाएगी

बीपीएल कार्डधारकों के लिए जिन गांवों में प्लॉट (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarntee Scheme 2024) के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है, वहां लाभार्थियों को प्लॉट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपये की वित्तिय मदद दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, अन्य गरीब लाभार्थियों के लिए भी प्लॉट देने के लिए सरकार ने योजना बनाई है और अधिकारियों को पोर्टल तैयार करने के लिए आदेश दे दिए गए हैं। इस पोर्टल पर ऐसे परिवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फाईल को दुरूस्त कर लाभार्थियों को प्लाट कब्ज़ा आवंटन पत्र दे दिए जाए और आज इस कार्य को पूरा कर लिया गया है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।