Foreign Jobs For Haryana youth : हरियाणा सरकार युवाओं को देगी विदेश में नौकरी ! तनख्वाह होगी 2 लाख रुपए, जानें जल्दी

Parvesh Mailk
4 Min Read
Haryana government will give jobs to youth abroad! Salary will be Rs 2 lakh, know soon

Foreign Jobs For Haryana youth : हरियाणा की भाजपा सरकार प्रतिभाशाली युवाओं को विदेश भेजने की तैयारी कर रही है। अब सरकार इन युवाओं को विदेश में नौकरी भी मुहैया कराएगी। इजराइल में निर्माण क्षेत्र के 225 युवाओं को बढ़िया वेतन पर नौकरी देने के बाद अब राज्य सरकार जर्मनी, ब्रिटेन, नीदरलैंड और दुबई में भी राज्य के युवाओं के लिए नौकरी के मौका तलाश रही है।

 

प्रतिभाशाली युवाओं को मिलेगा विदेश में नया स्टार्ट-अप

विदेशों मे युवाओं को रोजगार (Foreign Jobs For Haryana youth) दिलाने के लिए राज्य सरकार (हरियाणा सरकार) का विदेश सहयोग विभाग सक्रिय हो गया है। विदेश सहयोग विभाग मजबूती से काम कर रहा है विदेश सहयोग विभाग राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं को तंजानिया में अपनी प्रतिभा से नया स्टार्ट-अप शुरू करने में मदद करने के लिए भी मजबूती से कार्य कर रहा है।

भारत सरकार और इजराइल के बीच हुए मोबिलिटी एमओयू के जरिए राज्य के युवाओं को इजराइल भेजा गया है। राज्य सरकार ने इन युवाओं को जरूरी दस्तावेज मुहैया कराने से लेकर उनकी जांच, मेडिकल जांच और सभी तरह के टेस्ट तक पूरी प्रक्रिया में सहायता की है। लगभग 1 हजार युवाओं में से पहले चरण में 225 युवाओं का सिलेक्सन कर उन्हें इजराइल भेजा गया है।

ये भी पढ़ें :   Government Merchant pay 8th Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए 4 % वृद्धि की मुहर, वेतन आयोग-पेंशन पर है ये अपडेट

 

इजराइल में युवाओं को कितना वेतन मिलेगा ?

हरियाणा सरकार द्वारा युवाओं (Foreign Jobs For Haryana youth) को इजराइल भेजने की प्रक्रिया जारी रहेगी, जहां इन्हें हर माह न्यूनतम 1.37 लाख रुपये वेतन मिलेगा। इजराइल में शटरिंग, टाइल, प्लास्टर और चिनाई के काम में लगे इन युवाओं का अनुबंध फिलहाल 1 वर्ष के लिए है, जिसे 63 माह यानी सवा 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। ओवरटाइम के लिए वेतन राशि 1.5 से 2 लाख रुपये पर माह हो सकती है।

पश्चिमी अफ्रीका में भेजे गए हरियाणा के युवा

हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन चौधरी के मुताबिक, प्रशिक्षित युवाओं को इजराइल भेजने का यह सिलसिला जारी रहेगा। उन्होंने कहा है कि, स्वास्थ्य सेवा, ड्राइवर और कृषि क्षेत्र में काम के लिए हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग और जर्मनी, कुवैत, यूके, नीदरलैंड और दुबई से भी बातचीत चल रही है। जैसे ही वहां से मांग भेजी जाएगी, हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से ऐसे युवाओं को विदेश भेजने के लिए रिक्त भर्ती जारी कर दी जाएंगी। इस तरह हरियाणवी युवा विदेश (Foreign Jobs For Haryana youth) जाकर भी अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे।

ये भी पढ़ें :   Teachers resignation news : 30 शिक्षकों ने छोड़ दी नौकरी, जाने कारण

मुख्यमंत्री के ओएसडी के मुताबिक, हरियाणा के 52 युवाओं को स्टार्टअप के लिए पश्चिमी अफ्रीका भेजा गया है।इस वर्ष जुलाई में नए स्टार्टअप के लिए तंजानिया से भी परिचर्चा चल रही है। कृषि, ऑटो पार्ट्स, गत्ता फैक्ट्रियों और रेडीमेड कपड़ों के क्षेत्र में भी नए स्टार्टअप शुरू करने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। इनमें गत्ता फैक्ट्रियों और रेडीमेड कपड़ों की फैक्ट्रियों पर कार्य शुरू हो चुका है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।