Haryana news : हरियाणा में बुजुर्गों-विधवाओं के साथ अब इस वर्ग की भी बल्ले-बल्ले, सरकार ने बढाई पेंशन

Clin Bold News
2 Min Read
InShot 20240129 222600668 1 scaled

Haryana news : हरियाणा सरकार व़ने बुजुर्गों व विधवाओं के अलावा कई वर्गों को तोहफा दिया है। सरकार ने इस वर्गों को पेंशन बढा दी है। अब यह बढी हुई पेंशन एक जनवरी से मिलेगी।

हरियाणा सरकार ने ऐलान किया है कि एक जनवरी से बुजुर्गों-विधवाओं और दिव्यांगों सहित दूसरे वर्गों को तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी। इसके लिए सरकार की मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लगाई जाएगी। बुजुर्गों के अलावा थैलेसीमिया और हीमोफीलिया मरीजों को भी पेंशन दी जाएगी। कैबिनेट की बैठक में 11 प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। अब तक के रखे प्रस्ताव में सीएनजी-पीएनजी स्टेशनों और पेट्रोल पंप लगाने के नियमों में बदला जाएगा।

 

बैठक में इंटीग्रेटेड-मल्टी माडल लाजिस्टिक पार्क (एमएमएलपी), इंटीग्रेटेड इनलैंड कंटेनर डिपो, लॉजिस्टिक्स पार्क, वेयरहाउस कम रिटेल, ट्रकर पार्क, कैश एंड कैरी, वेयरहाउस, कोल्ड चेन की सुविधा और गैस गोदाम की स्थापना के नियमों को बदला जाएगा।

 

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में अभियंता वर्ग-।। के सेवा नियमों में भी संशोधन किया जाएगा। औद्योगिक विवाद (संशोधन और विविध प्रावधान) (पंजाब संशोधन) अधिनियम, 1957 को निरस्त किया जाएगा। हरियाणा पिछड़े वर्ग (सेवाओं तथा शैक्षणिक संस्थाओं में दाखिले में आरक्षण) अधिनियम-2016 की अनुसूची-1 में ‘हज्जाम, नाई, नाइज’ के रूप में प्रतिस्थापित करने के साथ ही ‘सैन’ जाति को अलग से दर्ज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Haryana CMO news : हरियाणा CMO में बड़े स्तर पर बदलाव, 6 अधिकारियों में बांटे 58 डिपार्टमेंट, देखें पूरी डिटेल

 

एनआइटी फरीदाबाद में स्थित 915 वर्ग मीटर सरकारी भूमि को सैन समाज कल्याण सभा, फरीदाबाद को हस्तांतरित करने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह अंबाला की ग्राम पंचायत बुढियों की शामलात भूमि महर्षि मारकंडेश्वर ट्रस्ट (मुलाना) से बदली जाएगी।

 

जुलाना में हांसी रोड पर नगर पालिका की 510 वर्ग मीटर भूमि को पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पुस्तकालय के निर्माण के लिए ब्राह्मण सभा को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव है। करनाल में लोक निर्माण विभाग (भवन तथा सड़कें) की 1203 वर्ग मीटर भूमि को नगर निगम करनाल को हस्तांरित किया जाएगा।

Share This Article