Summer Holiday plan : आप बच्चाें की गर्मियों की छुट्टी में हरियाणा में ही घुमने का प्लान बना रहा है, ये पांच जगह है जो छुट्टियों के लिए बेहत्तर है

Parvesh Mailk
3 Min Read
If you children are planning to visit Haryana during summer vacation, these are the five places which are better for vacation.

Summer Holiday plan : यदि आप बच्चों कि छुट्टियों में घुमने का प्लान बना रहे हो, तो हरियाणा कई जगह है जो आपकी छुट्टियों का अनुभव को आनंद से भर देगा। यात्री एवं पर्यटकों के लिए हरियाणा को एक्सप्लोर करना एक बेहतरीन मजेदार मौका हो सकता है। हरियाणा उत्तर भारत का एक प्रमुख राज्य है जिसकी सीमाएं पंजाब, हिमाचल, राजस्थान, दिल्ली से लगी हुई हैं। गर्मी की छुट्टियों में यहां की कई जगहों को एक्सप्लोर किया जा सकता है। हरियाणा राज्य ऐतिहासिक दृष्टिरुप से भी महत्वपूर्ण रहा है। इसकी समृद्ध संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों के लिए इसे और भी खास एवं आकर्षक बना देती है।

 

हरियाणा में गर्मी की छुट्टियों में घूमने की ये बेस्ट 5 जगहें हैं

  • पहली जगह है अरावली की पहाड़ियां। अरावली पहाड़ियां हरियाणा के पश्चिमी भाग में स्थित हैं। यह पहाड़ियाँ कई प्राकृतिक आकर्षणों का घर हैं। ईन पहाड़ियों में जिनमें झरने, घने जंगल और ऊंचे चोटियाँ शामिल हैं। अरावली पहाड़ियों में ट्रेकिंग, कैंपिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी कई गतिविधियां करने की भी शामिल हैं।
  • दूसरी जगह है घुमने के लिए कुरुक्षेत्र है। कुरुक्षेत्र एक ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल है जो महाभारत युद्ध के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थल कई मंदिरों, स्मारकों और तीर्थस्थलों का घर है। कुरुक्षेत्र में प्रतिवर्ष कई तीर्थयात्राएँ और त्यौहार आयोजित किए जाते हैं।
  • तीसरी जगह घुमने के लिए पंचकुला है। पंचकुला हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ के पास स्थित एक शहर है। यह शहर कई उद्यानों, झीलों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। पंचकुला में मोरनी हिल्स, मनुसा झील और कपूरथला तालाब जैसे कई लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।
  • चौथी जगह यमुनानगर है। यमुनानगर हरियाणा के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित एक शहर है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यमुनानगर में आदर्श नगर, आदि बद्री और हथिगढ़ जैसे कई लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।
  • घूमने के लिए पांचवी और आखिरी जगह फरीदाबाद है। फरीदाबाद हरियाणा का एक औधोगिक शहर है। यह शहर कई ऐतिहासिक स्मारकों और धार्मिक स्थलों का घर है। फरीदाबाद में सूरजकुंड, बल्लभगढ़ किला और अरावली विहार जैसे कई लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।
ये भी पढ़ें :   hookah ban : अब होटल व सार्वजनिक स्थलों पर नहीं सुनेंगे हुक्के के गुड़गुड़हाट, होगी तीन साल की कैद
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।