Rohtak IGNOU News : इग्नू ने एग्रीकल्चर में स्टार्ट किया एक साल का डिप्लोमा, जानिए फीस सहित अन्य जानकारी

Parvesh Mailk
3 Min Read
IGNOU starts one year diploma in agriculture, know fees and other information

Rohtak IGNOU News : कोई छात्र इग्नू से एग्रीकल्चर में एक साल का डिप्लोमा करना चाहता है, तो अवश्य अब इस यूनिवर्सिटी से एक साल का डिप्लोमा का कोर्स कर सकता है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के कृषि विद्यालय ने हाल ही में बड़ी घोषणा की है। जिसमें कहा गया है कि विवि की तरफ से एग्रीकल्चर कॉस्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा (DACM) स्टार्ट किया जाएगा। यह कोर्स एक साल का होगा। इस कोर्स को (ICMAI) के सहयोग से तैयार किया गया है। आगामी शैक्षणिक सत्र से इस कोर्स में दाखिला भी दिया जाएगा।

 

स्टार्ट हुए आवेदन
यूनिवर्सिटी के मुताबिक, इस DACM कार्यक्रम में कृषि लागत निर्धारण, कृषि आपूर्ति प्रबंधन, भूमि का उचित उपयोग, जल प्रबंधन और अन्य कृषि गतिविधियों के बारे में भी पढ़ाया जाएगा। जो छात्र इस 1 वर्षीय डिप्लोमा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे दाखिला से संबंधित विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in/index.php/site/index पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :    pm kisan samman nidhi : करोड़ों किसानों के खातों में इस तारिख को आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

 

इन पाठों को भी किया गया है शामिल
विश्वविद्यालय (Rohtak IGNOU News) के एक प्रवक्ता के मुताबिक,  कोर्स में कॉस्ट मैनेजमेंट, कृषि उत्पादकता कैसे बढ़ाई जाए, फसल की खेती, पशुपालन, वित्तीय नियोजन, संसाधनों का उचित आवंटन, जोखिम प्रबंधन से संबंधित रणनीतिक और सही निर्णय कैसे लिए जाएं, जैसे विषयों तथा पाठ्यकर्म को शामिल किया गया है।

एक साल का होगा कोर्स
पाठकों को बता दें कि, यह कोर्स एक साल का  होगा और कोर्स अंग्रेजी भाषा में संचालित किया जाएगा। दरअसल, छात्रों को कोई अन्य भाषा चुनने की अनुमति नहीं होगी यानि कि दाखिला लेने वाले छात्र सिर्फ हिंदी में ही पेपर दे सकेंगे। इस कोर्स के लिए 12वीं किसी भी स्ट्रीम से करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

फीस के बारे में जानें
विश्वविद्यालय (Rohtak IGNOU News) के एक प्रवक्ता के मुताबिक,  इस कार्यक्रम के लिए पाठ्यक्रम शुल्क 6200 रुपये अनिवार्य है। छात्रों को दाखिला के टाईम रजिस्ट्रेशन शुल्क और डेवलपमेंट फीस भी देना होगा। यह कोर्स कृषि- विद्यालय से रिलेडिट ऑनलाइन मोड में संचालित किया जाएगा। यह एक डिस्टेंस पाठ्यक्रम है और छात्र घर पर रहकर पढ़ाई कर सकेंगे।
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।