Haryana Weather Update : हरियाणा में आज से फिर इन शहरों में भीषण गर्मी शुरू, 45 डिग्री  पार होगा तापमान

Parvesh Mailk
2 Min Read
In Haryana, severe heat will start again in these cities from today, the temperature will cross 45 degrees.

Haryana Weather Update : हरियाणा में हल्की बूंदाबांदी के बाद 3 से 4  दिन तक लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली थी। लेकिन, आज से फिर भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई। इसलिए लोगों को फिर से गर्मी से बचने के लिए सुविधाजनक तरीकों को अपनाना होगा। ताकि तेज गर्मी के कारण वरिष्ठ नागरिकों के साथ- साथ बच्चों को होने वाली बिमारियों से बचाया जा सकें।

 

इतना बढ़ सकता है तापमान

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि, प्री-मानसून आने तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार जाने का अनुमान है। बता दें कि,  14 मई से 5 जून तक लगातार 23 दिन प्रदेश में भीषण लू चल चुकी है, जो अब तक का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, अभी मौसमों में लू का दौर जारी रहेगा। आशंका है कि, 4-5 दिन और लू चलेगी।

बताया जा रहा है कि, हरियाणा (Haryana Weather Update) से मानसून अभी 13 सौ किलोमीटर दूर है। अभी मानसून कर्नाटक से होते हुए महाराष्ट्र तक पहुंच गया है। प्रदेश में मानसून 28 जून से जुलाई के पहले हफ्ते में कभी भी दस्तक दे सकता है। उससे पहले प्री-मानसून की बरसात होगी। उन्होंने आशंका जताई कि 20 जून के लगभग मौसम में जबरदस्त परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें :   Offline Haryana Family Id : पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ. बनवारी लाल का बड़ा बयान : प्रॉपर्टी आईडी और फैमिली आईडी हो सकती हैं ऑफलाइन

 

पिछले कुछ दिनों पहले हुई थी इन शहरों में हल्की बरसात

हरियाणा में बीते 3 से 4 दिनों तक राहत रही। एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से हरियाणा में मौसम में परिवर्तन देखने को मिला। पूर्वी पाकिस्तान, उत्तरी राजस्थान व दक्षिणी पंजाब पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था, जिसके कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिले। हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, करनाल, यमुनानगर, सोनीपत, जींद, पानीपत, कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला व पंचकूला में कहीं-कहीं तेज हवा व गरज चमक के साथ बूंदाबांदी या हल्की बरसात हुई।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।