India turning point to won worldCup 2024 : इन तीन मुख्य कारणों से भारतीय टीम बनी चैंपियन, आए जानें कौनसे हैं वो कारण

Parvesh Mailk
3 Min Read
Indian team became champion due to these three main reasons, let us know what are those reasons

India turning point to won worldCup 2024 :  भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्डकप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर चमचमाती चैंपियन ट्रॉफी अपने नाम कर ली। भारत आईसीसी टी20 क्रिकेट में दूसरी बार चैंपियन बना। इससे पहले 2007 में पूर्व कप्तान एमएस धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था। भारत ने रोहित की कप्तानी में अब जाकर दूसरी बार खिताब जीता है।। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम को 177 रनों का लक्ष्य दिया था, वहीं आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने 16 रनों का बचाव कर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। आइए जानें भारत की जीत के 3 मुख्य कारण-

 

भारतीय पेसरों की शानदार गेंदबाजी

भारतीय क्रिकेट टीम की शानदार गेंदबाजी जीत का कारण बनी। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। पांड्या ने 3 विकेट लिए। वहीं अक्षर पटेल ने भी एक विकेट लिया। अर्शदीप ने 19वें ओवर में मैच पलटा, जिसमें सिर्फ 4 रन आए। इसके बाद जब आखिरी ओवर में 16 रन साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए थे। तो पांड्या ने पहली गेंद पर साउथ अफ्रीका धुंआंधार बल्लेबाज डेविड मिलर को आउट कर जीत की राह आसान बनाई और टीम को आखिर में जीत दिलाई।

ये भी पढ़ें :   24 january rashifal : इन राशि वालों के रुके हुए काम बनेंगे, होगा धनलाभ, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

 

सूर्यकुमार यादव का जंपिंग कैच

भारत की जीत का मुख्य कारण आखिरी ओवर में सूर्यकुमार यादव का सुपर कैच रहा। दरअसल, आखिरी ओवर की पहली गेंद पर डेविड मिलर ने बड़ा शॉट मारा जो 6 रन के लिए जा रहा था, लेकिन बाउंड्री पर खड़े सूर्यकुमार ने वो कैच लिया जिसपर यकीन करना मुश्किल था। यदि यह कैच ना होता तो भारत हार की ओर जा सकता था क्योंकि मिलर लय में जमें हुए थे। वह 21 रन बनाकर आउट हुए।

 

मैज में कोहली की संजवनी पारी

वहीं ओपनर विराट कोहली की पारी अहम साबित हुई। उन्होंने 59 गेंदों में 76 रन बनाए, जिसमें 6 चौके व 2 छक्के शामिल रहे। कोहली की पारी उस समय आई जब भारतीय टीम के 3 विकेट 34 रन पर गिर गए थे। कोहली ने पारी को संभाला और टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। इस तरह कोहली की पारी ने वक्त पर संजवनी का काम किया और भारत को वर्ल्डकप खिताब दिलाने में अहम रही।

ये भी पढ़ें :   Haryana Trust reader app: अब हरियाणा में उपभोक्ता खुद लेंगे बिजली की रिडिंग, निगम ने बनाया ऐप
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *