Aadhar Card Validity : आपका आधार कार्ड वैलिड है या अनवैलिड, जानें एक मिनट में ये प्रक्रिया

Parvesh Mailk
2 Min Read
Is your Aadhar card valid or invalid? Know this process in one minute.

Aadhar Card Validity : भारत में आधार कार्ड का इस्तेमाल एक जरूरी दस्तावेज के रूप में किया जाता है। इसके बिना भारतीयों नागरिकों को सरकारी सुविधा का लाभ मिलना मुश्किल है। आप सबको पता ही है, आज के समय में आधार कार्ड का इस्तेमाल हर कार्य में किया जाता है बैंक खाता खुलवाने, स्कॉलरशिप, पैन कार्ड सहित सभी कार्यों में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। तभी इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आधार कार्ड एक्सपायर भी होते हैं या नी।

 

कितने साल में आधार कार्ड को अपडेट करवाना आवश्यक है

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण सभी भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है। इस ऑनलाईन सुविधा से आपका आधार नंबर एक्टिव है या नहीं है इसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल या फोन पर आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से इसकी वैलिडिटी (Aadhar Card Validity) देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   paramilitary forces yojna : 11 लाख केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को सरकार का तोहफा, कैंटीन के सामान पर मिलेगी छूट

आधार कार्ड एक बार बन जाने के बाद वह जीवन भर वैलिड रहता है, मगर नाबालिकों के मामलों में ऐसा नहीं होता है 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड नीले रंग का होता है यदि आप बाल आधार कार्ड को 5 साल के बाद अपडेट नहीं करते हैं तो, वह डीएक्टिवेट (Aadhar Card Validity) हो जाता है सभी को अपना आधार कार्ड 10 साल के बाद अपडेट करवा आवश्यक है।

आधार कार्ड को चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर आधार सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार लिंकिंग स्टेटस के पास चेक आधार वैलिडिटी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर आधार से जुड़ी जानकारी देखें और इसमें अच्छे से जांचे आधार नंबर वैलिड है या नहीं है।
ये भी पढ़ें :   Today horoscope : नौकरी के क्षेत्र में लाभ की संभावना, निवेश करने पर मिल सकता है फायदा
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।