Jind news ration card made : दो माह में 2100 लोगों के कटे राशन कार्ड, डिपो से नहीं मिल पाया राशन, राशन कार्ड कटने का ये है कारण

Jind news : जानें दोबारा से राशन कार्ड (Ration card) बनवाने के लिए क्या करें

Jind news ration card made again : जींद : जिले में कामन सर्विस सेंटरों, खाद्य एवं पूर्ति विभाग तथा एडीसी कार्यालय में इस समय लोगों की भीड़ उमड़ रही है। ये वो परेशान लोग हैं, जो अपना राशन कार्ड कट जाने का कारण जानने और इसे दोबारा से बनवाने के लिए चक्कर काट रहे हैं। डिपो से इन्हें राशन नहीं मिल पाया है। परिवार पहचान पत्र में आय भी एक लाख 80 हजार से कम है लेकिन इसके बावजूद इनका राशन कार्ड कट गया है।

माना जा रहा है कि परिवार पहचान पत्र (PPP) में दस्तावेज मुखिया द्वारा सत्यापित नहीं होने के कारण ये राशन कार्ड कट (Ration card cut) रहे हैं। अब दस्तावेज सत्यापित करवाने के लिए लोग कामन सर्विस सेंटरों पर पहुंच रहे हैं। मार्च और अप्रैल माह में जिले के 2138 पात्र परिवारों के राशन कार्ड कट गए हैं। मार्च माह में जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग के पास लाभार्थियों की संख्या दाे लाख 32 हजार 534 थी। अप्रैल माह में यह संख्या दो लाख 30 हजार 411 रह गई। एक मई को विभाग के पास लाभार्थियों की संख्या दो लाख 30 हजार 396 है।

ये भी पढ़ें :   Chief Minister Marriage Scheme : मुख्यमंत्री विवाह योजना का लाभ लेने के ससुर-बहू, बहन भाई बने गए पति, पत्नी, एसडीओ पर गिरी गाज

जिन (ration card holder in jind) लोगों के राशन कार्ड कटे हैं, उन्हें न तो पिछले महीने राशन मिला और न ही इस बार उनके नाम से राशन डिपो में आया है। इनमें ज्यादातर लाभार्थी तो बीपीएल के पात्र भी हैं। उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये तक ही है, इसके बावजूद भी उनके पीपीपी और राशन कार्ड काट दिए गए। लोगों को राशन कार्ड कटने का भी पता तब चला, जब उनका राशन नहीं आया।

राशन लेने पहुंचे लोगों ने जब बायोमीट्रिक पर अंगूठा लगाया तो उनका पहचान पत्र नाट फाउंड पाया। इसके बाद लोग जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग कार्यालय पहुंचे। यहां से भी उन्हें कुछ पता नहीं चला तो फिर एडीसी कार्यालय में परिवार पहचान पत्र से संबंधित विभाग के पास पहुंचे। यहां से भी उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया। इसके बाद दोबारा से अप्लाई के लिए कामन सर्विस सेंटरों पर चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें :   today horoscope : आज का राशिफल , क्या कहते आपके सितारे

 

Jind news : If the ration card has been cut, how to get it done again, Jind CSC Center Ghoghadian, Pradeep Bura
Jind news : If the ration card has been cut, how to get it done again, Jind CSC Center Ghoghadian, Pradeep Bura

 

कामन सर्विस सेंटर संचालक प्रदीप बूरा (Pardeep Boora csc centre) का कहना है कि उनके पास हर रोज 15 से 20 लोग राशन कार्ड चेक करवाने, दोबारा से अप्लाई करवाने के लिए आ रहे हैं। जिनका राशन कार्ड कटा है, उन्हें परिवार के मुखिया द्वारा सत्यापित दस्तावेज पोर्टल पर दोबारा से अपलोड करवाने होंगे। सत्यापित दस्तावेज अपलोड किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि दोबारा से राशन कार्ड बन जाएंगे। जिनके परिवार पहचान पत्र बंद हो चुके हैं, वो दोबारा से आइडी जनरेट करवा सकते हैं।

बीपीएल कार्ड (BPL Card) से लेकर आयुष्मान कार्ड की मिलती है सुविधा
बता दें कि जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है, वह बीपीएल के दायरे में आते हैं। सरकार की तरफ से उन्हें राशन डिपो पर गेहूं, तेल, चीनी हर माह मिलती है। बीपीएल कार्ड परिवारों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम और एएवाइ कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम गेहूं सरकार की तरफ से दी जाती है। इसके अलावा पात्र परिवारों का आयुष्मान कार्ड भी बनता है। अब जिन लोगों के कार्ड कटे हैं, उन्हें राशन और आयुष्मान संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें :   Family Pension: केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन के मामले में किया बदलाव, अब बेटा-बेटी भी ले सकेंगे पेंशन

पात्र लोगों के जरूर बनेंगे राशन कार्ड : ADC
एडीसी हरीश वशिष्ठ (ADC Harish vasisth) ने कहा कि जो लोग निर्धारित आय सीमा से बाहर चले जाते हैं तो ही उनका राशन कार्ड कटता है, इसलिए घबराएं नहीं। जो लोग बीपीएल के पात्र हैं या जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये कम हैं, अगर उनके राशन कार्ड कट गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। 25 से 30 दिन में दोबारा से बन जाएंगे। मुख्यालय से मानिटरिंग होती है, जो भी पात्र नियमों को लांघता है, उसे दायरे से बाहर कर दिया जाता है।

 


ये खबर भी पढ़ें :

Jind news water samples : पानी के 1359 में से 469 सैंपल फेल, पेयजल में मिल रहा बैक्टीरिया, सप्लाई के पानी में नहीं मिल रहा हाईपो क्लोराइड