UP Stampede news : जानें कौन हैं नारायण साकार हरि, जिनके सत्संग में मची भगदड़

Parvesh Mailk
3 Min Read
Know who is Narayan Sakar Hari, in whose satsang there was a stampede

UP Stampede news : यूपी स्थित हाथरस-एटा सीमा पर एक सत्संग के दौरान 27 भक्त लोगों की मौत हो गई। एक मीडिया सूचना के मुताबिक यह सत्संग संत भोले बाबा की कथा आधारित था। संत भोले बाबा का प्रवचन सुनने के लिए हाथरस एटा बॉर्डर के पास स्थित रतीभान पुर में बहुत बड़ी हुजूम में भक्त लोग जमा थे। पंडाल में भयानक उमस और गर्मी के कारण भगदड़ जैसी परिस्थिति बन गई थी।

सत्संग पंडाल में भगदड़ (UP Stampede news) से अब तक 27 की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 25 महिलाएं और 2 बच्चे हैं, जिसमें मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। बेहद संख्या में महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे घायल हैं, जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। CMO एटा ने 25 महिलाएं और 2 बच्चों की कुचलकर मौत से पुष्टि कर दी गई है। नारायण साकार हरि के नाम से प्रसिद्ध संत पश्चिमी यूपी में ज्यादा प्रभावीकार और प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि, थ्री पीस सूट पहनकर वह भक्तों को मोहमाया से ऊपर उठकर ईश्वर की भक्ति में लीन होने का ज्ञान देते हैं।

ये भी पढ़ें :   Farmer protest : दातासिंहवाला खनौरी बार्डर पर एक और किसान की मौत, दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे को 2 जिलों में आंशिक तौर पर खोला रास्ता

 

नारायण साकार हरि के बारें में जानें

  • सफेद सूट और टाई पहनकर प्रवचन देते हैं।
  • मूल रूप से एटा जिले के बहादुर नगरी के रहने वाले है।
  • खुफिया विभाग में सरकारी नौकरी करते थे।
  • 1990 में नौकरी से इस्तीफा दिया।
  • नौकरी छोड़ने के बाद अध्यात्म में रम गए।
  • कोरोना में सत्संग करके चर्चा में आए थे।
  • पत्नी के साथ मंच से प्रवचन करते हैं ।
  • सत्संग को मानव मंगल मिलन सद्भावना समागम’ कहा जाता है।

 

हादसे को लेकर जांच कमेटी बनाई गई
नारायण हरि का संबंध राजनीतिक सियासत गलियारों से भी है। कुछ मौकों पर यूपी  कई बड़े नेताओं को उनके मंच पर देखा जा चुका है। इसमें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम भी शामिल है। इस हादसे की जांच के लिए एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ की एक कमेटी बनाई गई है।

सीएम कार्यालय ने कहा कि, सीएम योगी  ने जनपद हाथरस में हुए हादसे (UP Stampede news) में मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।  उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार कराने और मौके पर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें :   GST news : 18000 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा, 98 लोग गिरफ्तार
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *