Indian Railway Station News : लाखों यात्रियों को झेलनी पड़ेगी अब समस्या, हरियाणा के पास बंद होरा है ये रेलवे स्टेशन

Parvesh Mailk
3 Min Read
Lakhs of passengers will have to face the problem now, this railway station near Haryana is closed

Indian Railway Station News : भारतीय रेलवे को हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी, क्योंकि हर दिन लाखों लोग भारतीय रेलवे की सहायता से यात्रा करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे मार्ग आसान और सस्ता दोनों है।

मगर अब सोशल मीडिया पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बंद होने को लेकर लगातार सुर्खियां मिल रही हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद यात्री असमंजस की स्थिति में हैं। यात्री भी स्टेशनों पर लगातार पूछताछ कर रहे हैं ।

11 सौ स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा

आपको बता दें कि, भारतीय रेलवे द्वारा अमृत भारत रेलवे स्टेशन के जरिए देश के लगभग 1100 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का काम किया जा रहा है, जिसमें देशभर के प्रमुख रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त अन्य छोटे स्टेशन भी शामिल हैं। वर्ष के आखिर तक कई स्टेशनों से ट्रेन परिचालन भी शुरू किया जा सकता है, जिन स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा उनमें रूफ प्लाजा, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, लिफ्ट, वेटिंग रूम, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं। इन्हें पर्यावरण और विकलांगों के अनुकूल बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इनका डिज़ाइन स्थानीय संस्कृति और विरासत को प्रतिबिंबित करेगा।

इन रेलवे स्टेशनों का किया जा रहा है पुनर्विकास

इसी योजना के तहत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जा रहा है। आपको बता दें कि, यहां से हर दिन लगभग 300 ट्रेनें चलती हैं, जिनमें करीब 6 लाख यात्री सफर करते हैं। यहां ट्रेनें ज्यादातर सुबह और शाम को आती और जाती हैं। भारतीय रेलवे और उत्तर रेलवे के आधिकारिक सूत्रों से मिली सूचना के मुताबिक, पुनर्विकास के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से बंद करने की खबर निराधार है। जरूरत पड़ने पर काम शुरू होने के बाद स्टेशन का कुछ हिस्सा बंद भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :   Jind Bike Accident News : जींद में बंद फाटक क्रास कर रहे बाइक सवार 2 युवक आए ट्रेन की चपेट में, दोनों की मौत

फिलहाल पुनर्विकास किये जा रहे सभी स्टेशनों को पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है। यहां से नियमित रूप से ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बंद किए बिना उसका पुनर्विकास किया जाएगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।