Haryana News :  मनोहर लाल की बड़ी घोषणा,  हरियाणा में इन लोगों को 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली, जानें 

Parvesh Mailk
2 Min Read
Today news Headline 6

Haryana News : पीएम-सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत, केंद्रीय बिजली और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करेगा। इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को किया था।

पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए प्रणाली लागत के 60 प्रतिशत और 2 से 3 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए अतिरिक्त प्रणाली लागत के 40 प्रतिशत के बराबर सीएफए प्रदान करेगी। सीएफए को 3 किलोवाट पर कैप किया जाएगा।

 

मौजूदा मानक मूल्यों पर, इसका मतलब एक किलोवाट क्षमता की प्रणाली के लिए 30,000 रुपये, दो किलोवाट क्षमता की प्रणाली के लिए 60,000 रुपये और तीन किलोवाट या उससे अधिक की प्रणाली के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी होगी।

 

उन्होंने बताया कि योजना में शामिल होने वाले परिवार राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी (Haryana News) के लिए आवेदन करेंगे और छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें :   ACB raid : हरियाणा में क्लर्क चाय वाले के साथ मिलकर लोगों से ले रहा था रिश्वत, एंटी करप्शन ब्यूरों ने 5 हजार लेते रंगे हाथों पकड़ा

 

 

उन्होंने बताया कि इस योजना में शामिल होने वाले परिवार 3 किलोवाट तक के आवासीय आरटीएस सिस्टम की स्थापना के लिए वर्तमान में लगभग 7% की गारंटी-मुक्त कम ब्याज वाले ऋण का लाभ उठा सकेंगे।

 

पीएम कुसुम योजना के तहत, हरियाणा के किसानों ने 67418 सौर पंपों (Haryana News) को अपनाया है, जिसके माध्यम से शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थानों को भी अपने क्षेत्रों में आरटीएस प्रतिष्ठानों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रोत्साहनों का लाभ मिलेगा।

 

इस योजना के माध्यम से कवर किए गए परिवार बिजली के बिलों को बचाने के साथ-साथ डिस्कॉम को अधिशेष बिजली की बिक्री के माध्यम से अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम होंगे।

 

योजना के शुभारंभ के बाद से सरकार ने जागरूकता बढ़ाने और इच्छुक परिवारों से आवेदन प्राप्त करने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के इच्छुक परिवार pmsuryaghar.gov.in/पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   National Highway News : हरियाणा के इस शहर की बदलेगी किस्मत! शहर के लोगों को पहुंचेगा करोड़ों रुपए का फायदा
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।