NDA 0.3 give gift for Central Merchant : मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट देगी, 50 % पेंशन देने की है योजना

Parvesh Mailk
3 Min Read
Modi government will give a big gift to central employees, there is a plan to give 50% pension

NDA 0.3 give gift for Central Merchant : एनडीए सरकार के नए कार्यकाल में कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट मिल सकता है। सरकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के जरिये केंद्र सरकार के कर्मचारियों के पेंशन लाभ में बड़ा इजाफा करने की योजना बना रही है। इसके जरिये कर्मचारियों को पेंशन के रुप में अंतिम मूल वेतन के 50 प्रतिशत तक की गारंटी मिलेगी। आसान भाषा में समझें तो रिटायर होने से पहले कर्मचारी की जो भी अंतिम बेसिक तनख्वाह होगी। उसका 50% मासिक पेंशन के रुप में दिया जाएगा।

 

सोमनाथन की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया था
पाठकों को बता दें कि, पेंशन के लिए एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान मार्च 2023 में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया गया था। इस पैनल का गठन ओल्ड पेंशन सिस्टम पर वापस लौटे बिना सरकारी कर्मचारियों (NDA 0.3 give gift for Central Merchant) के लिए एनपीएस के जरिए पेंशन लाभ बढ़ाने के तरीके सुझाने के लिए किया गया। सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया जब कुछ राज्यों ने एनपीएस को छोड़कर ओपीएस पर वापस लौटना शुरु कर दिया है।

ये भी पढ़ें :   PM surya ghar yojna : पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हरियाणा में एक लाख 73499 घरों पर लगेंगे सोलर कनेक्शन

 

आंध्र प्रदेश के मॉडल का जिक्र
एक निजी मीडीया के मुताबिक, पैनल ने मई माह में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट में बड़े पैमाने पर 2023 में लागू आंध्र प्रदेश एनपीएस मॉडल का असर है। इसे पुरानी और नई पेंशन स्कीम का मिलाजुला मॉडल कह सकते हैं। आंध्र प्रदेश गारंटीड पेंशन सिस्टम अधिनियम, 2023 के जरिये सरकारी कर्मचारियों को उनके अंत्तिम सैलरी का 50% , मासिक पेंशन के रुप में दिया जाएगा। इसमें महंगाई राहत यानी डीआर भी शामिल होगा। इसके अलावा मृत कर्मचारी के पति या पत्नी को गारंटी राशि का 60% मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है।

 

एनपीएस का प्रस्ताव के बारे में जानें
नए प्रस्ताव के जरिये केंद्रीय कर्मचारियों (NDA 0.3 give gift for Central Merchant) को अंत्तिम मूल वेतन के 50% तक की पेंशन की गारंटी मिलेगी। गारंटीशुदा पेंशन राशि को पूरा करने के लिए जरूरी पेंशन कोष में किसी भी कमी को केंद्र सरकार के बजट से कवर किया जाएगा। इससे करीब 8.7 मिलियन केंद्रीय और सरकार के कर्मचारियों को लाभ हो सकता है। ये वो कर्मचारी होंगे, जो 2004 से एनपीएस में पंजीकरण हैं।

ये भी पढ़ें :   Education Loan Studying Australia : विदेशी छात्रों को पढ़ाई के लिए लोन की सुविधा देते हैं आस्ट्रेलियां बैंक
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *