Driving License New Rules news : 1 जून से लागू होंगे ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम ! हो जाएं सतर्क वरना देना होगा, इतना भारी जुर्माना

Parvesh Mailk
6 Min Read
New driving license rules will come into effect from June 1! Be alert otherwise you will have to pay such a heavy fine

Driving License New Rules news : समाज में लोगों का जीवन आजकल यातायात के साधनों से इतना गतिशील बन गया है कि, जिनके बिना कल्पना करना मुमकिन नहीं है। मगर क्या आप जानते हैं कि 1 जून से नए चालक परिवहन नियम लागू हो रहे हैं ? इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसलिए आपको ट्रैफिक नियमों का ताक पर लगाकार नहीं चल सकते, वरना आपको हर्जाने के रुप में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आपको परिवहन और ड्राइविंस लाइसेंस से जुड़े नए नियम के बारे में पूर्ण रुप से जागरुक और पालनकर्ता होना चाहिए।

 

 

 

25 हजार रुपये तक लग सकता है जुर्माना

यदि आप परिवहन से जुड़े नये नियमों का सुचारु रुप से पालन नहीं करते हैं तो, आपको इसके लिए भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। हाल ही के दिनों में सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) 1 जून 2024 से वाहन के नए नियमों को जारी करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें की, नए नियमों के जरिए 18 साल से कम उम्र से लेकर तेज गति से गाड़ी चलाने वाले नागरिकों को 25 हजार रुपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें :   Haryana Farmers Protest : किसान आंदोलन को लेकर सरकार अलर्ट मोड में, हरियाणा को पैरामिलिट्री की 50 कंपनियां अलॉट

 

 

 

इन लापरवाह लोगों पर लगेगा जुर्माना

  • यदि कोई तेज़ गति से गाड़ी चला रहा है, तो उसके ऊपर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा।
  • ध्यान दें कि, नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर 25 हजार रुपये तक का भारी जुर्माना लगेगा।
  • यदि कोई बिना लाइसेंस गाड़ी चला रहा है, तो उस पर 500 रुपये तक का जुर्माना लगेगा।
  • हेलमेट न पहनने पर भी100 रुपये का जुर्माना लगेगा।
  • यदि गाड़ी में कोई सीट बेल्ट न पहनतो है, तो उस पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा।

वहीं, 18 साल से कम उम्र के नाबालिकों पर गाड़ी चलाने पर लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा और 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा। इसके अतिरिक्त अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने का प्रावधान है।

 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देना आवश्यक नहीं

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लेने या अप्लाई करने के बारें में सोच रहे हैं। मगर आपको अब RTO में टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार अब इस प्रोसेस को सरल बना रही है। मान लीजिए आप ड्राइविंग सीखना चाहते हैं और उसके लिए आप लाइसेंस लेना चाहते हैं, मगर टेस्ट देने से हिचकिचाते हैं ! तो जान लें कि अब टेस्ट सिर्फ आरटीओ में ही टेस्ट नहीं देना होगा, अब से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए आपके के पास एक अलग विकल्प होगा।

ये भी पढ़ें :   OYO new rule : पार्टनर के साथ OYO होटल में जाने से बढ सकती है परेशानी, ओयो में जाने से पहले पढ़ें ये नये नियम

दरअसल  आपको बता दें कि, परिवहन के नए नियमों के मुताबिक 1 जून से आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। यदि आप लाइसेंस लेना चाहते हैं, तो इस नए विकल्प को चुन सकते हैं। इससे लाइसेंसी ड्राइवर बनने की यात्रा थोड़ी सरल हो सकती है।

 

 

 

16 साल के व्यक्ती का भी बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र का है, तो वह अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है। मगर किसी व्यक्ति को यह शायद ही मालूम होगा कि, 50 सीसी की क्षमता वाले मोटरसाइकिल के लिए 16 साल की उम्र में भी लाइसेंस बनवाया जा सकता है। दरअसल, 18 साल होने पर इस लाइसेंस को अपडेट कराना होगा। बता दें कि, ड्राइविंग लाइसेंस मिलने की तारीख से 20 साल तक वैलिड  होता है। किसी भी व्यक्ति को अपने लाइसेंस को 40 साल की उम्र के बाद 10 साल और फिर 5 साल बाद अपडेट कराना होगा।

ये भी पढ़ें :   Vande Bharat : एक साथ मिल गईं तीन वंदे भारत ट्रेनें, लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, जान लें डिटेल्स

 

 

 

लाइसेंस को रिन्यू कराना आवश्यक

किसी भी वाहन के ड्राईवर को ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खत्म होने पर या उसी दिन उसे रिन्यू कराना आवश्यक है। इसके लिए आपको अपने आसपास के स्थानीय RTO (ज़ोनल ऑफिस) जाना होगा। सामान्य तौर पर गाड़ी चलाने का लाइसेंस दो तरह के होते हैं। जैसे

 

प्राईवेट लाइसेंस : यदि आप निजी गाड़ी चलाते हैं तो ये लाइसेंस आपके लिए है। इसे बनवाने के बाद 20 साल तक या आप 50 साल के होने तक (इनमें से जो भी पहले हो) रिन्यू कराने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

कमरर्शियल लाइसेंस : पाठकों को बता दें कि ये लाइसेंस टैक्सी, ट्रक आदि व्यावसायिक गाड़ियां चलाने वालों के लिए होता है। इसे हर तीन साल में रिन्यू कराना आवश्यक होता है। यदि आपका कमर्शियल लाइसेंस है या आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक हो गई है, तो लाइसेंस रिन्यू कराते टाईम आपको डॉक्टर से स्वास्थ्य चेकअप करवाना होगा और मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।