NHAI toll tax New technology :  एनएचएआई की नई पहल, अब GNSS बेस्ड इलेक्ट्रोनिक सिस्टम वसूलेगा टोल

Parvesh Mailk
4 Min Read
New initiative of NHAI, now GNSS based electronic system will collect toll

NHAI toll tax New technology :  लम्बी लाइनों से छुटकारा दिलाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया अब जीएनएसएस (ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम) लाने की तैयारी में जुट गया है। आने वाले समय में देश में जीएनएसएस बेस्ट इलेक्ट्रोनिक टोल सिस्टम काम करेगा, जो बेरियर फ्री होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश-विदेश की ऐसी कंपनियों को आमंत्रित किया है, जो जीएनएसएस की सहायता से टोल प्रणाली पर काम कर रही हैं। जुलाई में कंपनियों से बात होगी और इसके बाद प्रयोग के तौर पर किसी एक नेशनल हाईवे पर इसका परीक्षण किया जाएगा।

जीएनएसएस से सुलझ सकेगी समस्या

देश में बड़ी संख्या में हाईवे-एक्सप्रेस-वे शुरू हुए हैं, लेकिन वाहनों की खरीद तेजी से बढ़ने के कारण फास्टटैग के बावजूद कई नेशनल हाईवे पर 200-500 मीटर तक की लाइन लग जाती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए जीएनएसएस का उपयोग होने जा रहा है। इसका उद्देश्य वैश्विक नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (NHAI toll tax New technology) आधारित इलेक्ट्रोनिक टोल संग्रह प्रणाली को लागू करना है, जिससे भौतिक टोल बूथों की आवश्यक समाप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़ें :   LPG Cylinder price : महंगाई का लगा तड़का, गैस सिलेंडर के दाम बढे

बता दें कि, जीएनएसएस बेस्ड टोल प्रणाली लागू होने से राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहनों की सुचारू आवाजाही सरल होगी। टोल कटने में लगने वाला समय बचेगा। दूरी आधारित टोल प्रणाली है। इससे उपयोगकर्ताओं से सिर्फ तय की गई दूरी के लिए ही पैसे देने होंगे। टोल चोरी थमने से टोल संग्रहण बढ़ेगा। जीएनएसएस (NHAI toll tax New technology) आधारित टोल सिस्टम से टोल रोड पर कम दूरी तय करने वाले वाहनों को कम टोल देना होगा और लम्बी दूरी तय करने वाले वाहनों के समय की बचत होगी।

जीएनएसएस से किस तरह से कटेगा टोल

जीएनएसएस बेस्ड टोल प्रणाली से टोल किस तरह से कटेगा। यह भी कंपनियां बताएंगी। कार नम्बर से टोल कटेगा या फिर वाहनों पर कोई चिप लगानी होगी। इन सब सवालों के जवाब भी संभवत: इस साल के अंत तक मिल पाएंगे।एक गाड़ी जयपुर से किशनगढ़ छह लेन पर चल रही है। जयपुर में 200 फीट बाइपास के पास टोल रोड शुरू होता है। जैसे ही आपकी कार इस राजमार्ग पर आएगी, तो सीधे जीएनएसएस (NHAI toll tax New technology) उसे कैप्चर करेगा। इसके बाद उस राजमार्ग पर जितने किमी गाड़ी चलेगी। उसे उतना ही टोल देना होगा।

ये भी पढ़ें :   Top headlines : ठंड से बचने के लिए अंगीठी जलाकर सोए 7 लोग, एक ही परिवार के 5 बच्चों की मौत
उदाहरण के तौर पर आप इस राजमार्ग पर 50 किमी चले और नियमानुसार प्रति किमी एनएचएआई (NHAI toll tax New technology) एक रुपया टोल वसूलती है तो आपसे 50 रुपए ही वसूले जाएंगे। अभी ऐसा नहीं है। अभी आप 20 कि.मी चलें या 80 कि.मी। यदि बीस किलोमीटर के अंदर ही टोल प्लाजा आया और उस पर टोल 50 रुपए है तो आपको पचास रुपए ही देने पड़ते है।

जानें जीएनएसएस टेक्नोलॉजी

यह प्रणाली वाहनों की गतिविधियों पर नजर रखने और टोल वाले राजमार्गों पर तय की गई दूरी के आधार पर टोल की गणना करने के लिए सेटेलाइट का उपयोग करती है। इसमें जीएनएसएस-सक्षम ऑन बोर्ड यूनिट्स (ओबीयू) वाहनों में लगाए जाएंगे। टोल वाले नेशनल हाईवे पर यात्रा की दूरी के आधार पर शुल्क लगेगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *