NHAI Fastag Recharge : एनएचएआई ने की बड़ी तैयारी, टोल प्लाजा पर फास्टैग स्कैन के लिए नहीं करना होगा अब इंतजार

Parvesh Mailk
2 Min Read
NHAI made big preparations, now you will not have to wait for Fastag scan at toll plaza

NHAI Fastag Recharge : एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर आईटी सिस्टम और हार्डवेयर में बड़े परिवर्तन का ऑर्डर दे दिया है। इससे फास्टैग ट्रांजैक्शन अभी के मुकाबले अधिक तेज होंगे। ट्रांजैक्शन्स की फास्ट फ्रोसेसिंग से टोल प्लाजा पर लगने वाले समय में काफी कमी आएगी।

 

सर्टिफाइट मैन्युफैक्चरर्स के इक्विपमेंट
पाठकों को बता दें कि, कई टोल प्लाजा पर लगे डिवाइस फास्टैग (NHAI Fastag Recharge) को यदि रीड नहीं कर पाते। इसके चलते टोल प्लाजा कर्मचारियों को हैंडहेल्ड डिवाइस को टैग को स्कैन करना पड़ता है, जिसमें काफी समय खराब होता है। अब हाइवे अथॉरिटी अच्छे एक्सपीरियंस वाली कंपनियों को अपने पैनल में रखेगी। इन्हें अब मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के STQC से सर्टिफाइड मैन्युफैक्चरर्स से ही इक्विपमेंट लेना होगा।

 

टोल प्लाजा सर्वर के लिए STQC सर्टिफिकेशन आवश्यक
एनएचएआई की टोल प्लाजा मैनेज करने वाली इकाई IHMCL के मुताबिक अब RFID रीडर, ऐंटेना, ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर, टोल लेन कंट्रोलर और टोल प्लाजा सर्वर के लिए STQC आवश्यक होगा। IHMCL के नए स्पेसिफिकेशन्स के मुताबिक सिस्टम इंटीग्रेटर्स को IHMCL को एक समझदारी देना होगा, जिसके मुताबिक टोल प्लाजा पर इक्विपमेंट के कारण कोई भी गड़बड़ी होने पर इन्हें तुरंत पैनल से सस्पेंड कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Crime News : मिठाई के डिब्बे खोले तो हैरान रह गई पुलिस, यह मिला डिब्बे में

 

फास्टैग में ऑटोमैटिक रिचार्ज होगा
आरबीआई के मुताबिक, 7 जून को हुई मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग में ई-मैंडेट के लिए एक फ्रेमवर्क का ऐलान किया। यह फास्टैग (NHAI Fastag Recharge) और नेशनल मोबिलिटी कार्ड के लिए ऑटोमैटिक रिचार्ज की सुविधा देगा। ऑटोमैटिक रिचार्ज के लिए ग्राहकों की वीकली, मंथली और डेली का विकल्प मिलेगा। ऑटोमैटिक रिचार्ज के लिए ग्राहक को एक अमाउंट सेट करना होगा। बैलेंस के इस अमाउंट पर पहुंचते ही फास्टैग अपने आप रिचार्ज हो जाएगा। ग्राहक रेग्युलर और रेकरिंग पेमेंट ट्रांजैक्शन के लिए अपने डेबिट कार्ड पर ई-मैंडेट सेटअप कर सकते हैं।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *