Rail news : QR कोड से रेल की टिकट ले सकेंगे यात्री, लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा

Parvesh Mailk
4 Min Read
QR कोड से रेल की टिकट ले सकेंगे यात्री लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा

Rail news : भारतीय रेल विभाग लगातार यात्रियों की सुविधा के लिए कदम उठा रहा हैं। देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना रेलवे से सफर करता है। एक तरफ जहां भारतीय रेलवे ट्रेनों (Rail news) को सही समय और सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए तमाम तकनीकी बदलाव करने के साथ स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे टिकट को लेकर भी भारतीय रेलवे यात्रियों को आधुनिक तकनीक से जोड़ रही है।

इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है। इस मशीन की मदद से मेट्रो स्टेशनों (Rail news) की तरह अब सामान्य रेलवे स्टेशनों पर भी स्मार्ट कार्ड और यूपीआई QR कोड के माध्यम से जनरल टिकट या प्लेटफार्म टिकट लिया जा सकता है।

 

QR कोड स्कैन करके ले सकेंगे ट्रेन का टिकट

अब तक रेलवे स्टेशनों पर स्थित जनरल टिकट काउंटर पर भीड़भाड़ के चलते जनरल टिकट लेने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। वहीं टिकट काउंटर पर भीड़ होने की वजह से अक्सर लोगों की ट्रेनें भी छूट जाया करती थी।

ये भी पढ़ें :   Top news headlines : ट्रक चालकों के लिए हाईवे किनारे बनेंगे 1000 आधुनिक विश्राम गृह, पीएम मोदी ने की घोषणा

यात्रियों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए और टिकट काउंटर पर लंबी कतार से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने अब मेट्रो की तर्ज पर स्टेशनों पर एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत कर दी है, जहां से आप बहुत ही आसानी से अपना जनरल टिकट खुद निकाल सकते हैं।

इससे आपको ना सिर्फ टिकट काउंटर पर लगने वाले भीड़ से निजात मिलेगी बल्कि अगर आपके पास छुट्टे पैसे या नकदी नहीं है तो भी आप यूपीआई के माध्यम से QR कोड स्कैन कर बहुत आसानी से अपना टिकट निकाल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप खुद अपना टिकट इस मशीन से नहीं निकाल पाते हैं तो रेलवे (Rail news) ने वहां पर एक फैसिलेटर की भी नियुक्ति की है, जो आपको आपका टिकट निकालने में मदद करेगा।

 

इन स्टेशनों पर शुरू हुई सुविधा

बता दें कि यह सुविधा उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के 28 स्टेशनों, प्रयागराज मंडल के 23 स्टेशनों और वाराणसी मंडल सहित कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो चुकी है, जिसमे उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, डीडीयू जंक्शन, गोरखपुर, झांसी, ग्वालियर, अलीगढ़ टूंडला, मिर्जापुर, गाजियाबाद, हाथरस, शिकोहाबाद, मानिकपुर, मथुरा, गाजीपुर और वाराणसी जैसे स्टेशन शामिल हैं। रेल (Rail news) अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द इस सुविधा को उन सभी स्टेशनों पर बहाल किया जाएगा, जहां पर यात्रियों की भारी भीड़ होती है।

ये भी पढ़ें :   5 march rashifal : इन राशि वालों की चमकेगी आज किस्मत, मिल सकती है बड़ी उपलब्धि, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

 

मध्य रेल के सीपीआरओ ने दी जानकारी

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देते हुए स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम के माध्यम से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकतेहैं।

एटीवीएम से प्लेटफार्म टिकट भी खरीदा जा सकता है साथ ही यात्रियों द्वारा बुकिंग कार्यालय से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से किराए का भुगतान किया जा सकता है।

यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकतेहैं। उन्होंने बताया कि एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन के माध्यम से टिकट खरीदना बहुत सरल है। वहीं एटीवीएम के माध्यम से टिकट की सुलभता भी बढ़ी है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।