Liquor price Increase : हरियाणा में शराब और बीयर की बढ़ी कीमतें, जानें नए रेट

Parvesh Mailk
2 Min Read
Prices of liquor and beer increased in Haryana, know the new rates

Liquor price Increase : हरियाणा में शराब पीने के शौकीन लोगों को आज से पहले से अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। हरियाणा सरकार द्वारा आज यानी 12 जून से नई आबकारी नीति लागू की गई है, दिसमें देशी शराब और बीयर के दाम में इजाफा किया गया है। अब देशी शराब की बोतल खरीदने के लिए 5 रूपये और बीयर के लिए 20 रुपये अधिक चुकाने पड़ेंगे।

शराब की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

नई आबकारी नीति के जरिए देसी शराब (Liquor price Increase) की बोतल पर 5 रुपये और बीयर के लिए 20 रुपये अधिक चुकाने होंगे। इसके साथ ही विदेशी शराब की कीमतों में भी 5 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। नई आबकारी नीति में इस बार पिछले साल के रिजर्व प्राइस के मुकाबले सात प्रतिशत तक बढ़ोतरी गई है। वहीं प्रति पेटी कम दाम बढ़ाए गए हैं। पहले प्रति पेटी 50 से 60 रुपये दाम बढ़ाए जाते थे, जो इस बार 20 से 25 रुपये प्रति पेटी बढ़ाए गए हैं।

ये भी पढ़ें :   Mauni Amavasya 2024 : मौनी अमावस्या होगी इस तिथि की, स्नान का शुभ मुहूर्त का ये होगा टाइम

शराब की ठेकेदारी में दिए गए विकल्प

वहीं नई आबकारी नीति में बार संचालकों को राहत देने के भी प्रावधान किए गए हैं, जिससे ठेकेदार मोनोपाली न चला सकें। पहले होटलों में लाइसेंसी बार चलाने वाले संचालक अपने आस-पास के दो ठेकों से शराब ले सकते थे, जिसमें ठेकेदारों द्वारा मनमर्जी से मूल्य लेने का शिकायत आती थी। अब सरकार ने पॉलिसी में बदलाव करके हुए एक और ठेके का विकल्प दिया है। अब बार संचालक तीने ठेकों में से किसी से भी शराब (Liquor price Increase) ले सकते हैं, लेकिन शर्त ये है कि ये ठेके तीन अलग लाइसेंस धारकों के होने चाहिए।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *