Rail News : यात्रा के दौरान ट्रेन की खटखट से निजात दिलाएगा रेलवे विभाग, बनेगी स्पेशल रेलवे लाइन

Clin Bold News
3 Min Read
Rail News :

Rail News : रेलवे विभाग पटरी पर लगने वाली एंगल लंबी व वजनदार डालने की योजना

Rail News : रेलवे ने यात्रियों के सफर को आसान करने के लिए योजना बनाई है। अब यात्रियों को ट्रेन के सफर के दौरान पटरी पर सुनाई देने वाली खटखट की आवाज से राहत दिलाएगा। इसके लिए रेलवे विभाग स्पेशल लाइन डालने वाला है। नई रेलवे लाइन में ट्रेन के चलने के दौरान खटखट की आवाज नहीं सुनाई नहीं देगी। इससे लंबे सफर की यात्रा करने वाले यात्रियों की नींद में खलल पैदा नहीं करेगी और यात्रियों की सफर सुहाना बनने वाला है। इसके लएि रेलवे विभाग पटरी की डालनी जाने वाली लोहे की एंगल की लंबाई बढ़ाने के साथ उसका वजन भी बढ़ा रहा है।

रेलवे वर्तमान में 60 किलोग्राम ;एक मीटर में भारद्ध वाली रेल लाइन (पटरी) डालता है, एक पटरी की लंबाई सौ मीटर होती है। प्रत्येक सौ मीटर पर बेल्डिंग कर इसे जोड़ा जाता है। इस कारण ट्रेन के गुजरते वक्त खटखट की आवाज सुनाई देती है। अब 260 मीटर की पटरी डाली जाएगी। इसके अलावा एक मीटर पटरी का वजन भी 90 किलोग्राम होगा।

ये भी पढ़ें :   Ambala train budget :अंबाला मंडल में चलने वाली ट्रेन होगी चकाचक, बजट में 2861 करोड़ मिले

अधिक वजन की होने की वजह से हादसे भी कम होंगे। नई पटरी को अल्टीमेट टेंसाइल स्ट्रेंथ (यूटीएस) नाम दिया गया है। रेलवे पुराने डिजाइन के स्लीपर के स्थान पर प्रीस्ट्रेंस्ड कंक्रीट स्लीपर (पीएससी) लगाने जा रहा है। इसकी चौड़ाई पहले से अधिक होगी। साथ ही तेज गति से ट्रेन गुजरने पर टूटने का खतरा कम होगा। पुलों के ऊपर एच.बीम स्लीपर स्टील का स्लीपर लगाया जाएगा।

इस बदलाव के बाद ट्रेनों को 160 से दो सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जा सकेगा। यह कार्य दीर्घकालीन योजना के तहत किया जाएगा। मुरादाबाद रेल मंडल में गाजियाबाद से मुरादाबाद तक यूटीएस लाइन व पीएससी लगाया जाएगा। गढ़मुक्तेश्वर में गंगा के पुल पर एच.बीम स्लीपर लगाया जाना प्रस्तावित है। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि इस बदलाव के बाद तेज गति व सुरक्षित ट्रेन संचालन के साथ खटखट की आवाज सुनाई नहीं देगी।

TAGGED:
Share This Article