Dwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेसवे पर फर्राटेदार सफर के लिए तैयार, आईएमटी मानेसर, पटौदी, फर्रुखनगर के ग्रामीण क्षेत्र को मिलेगा सीधा फायदा

Parvesh Mailk
3 Min Read
news of highway

Dwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेसवे पर फर्राटेदार सफर के लिए तैयार हो गया हैं। इस एक्सप्रेसवे से आईएमटी मानेसर, पटौदी, फर्रुखनगर के ग्रामीण क्षेत्र को भी इस एक्सप्रेसवे का लाभ होगा। एक्सप्रेस वे 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन करके जनता को समर्पित हो जाएगा और इस पर वाहन फर्राटा भरना शुरू कर देंगे।

जयपुर, आईएमटी मानेसर, फरीदाबाद, सोहना और गुड़गांव के अंदरुनी हिस्सों के साथ बाहरी सोसायटियों और सेक्टरों के निवासी अब आसानी से द्वारका सेक्टर-21 जा सकेंगे। पश्चिमी दिल्ली से गुड़गांव-दिल्ली एक्सप्रेसवे, फरीदाबाद और सोहना हाइवे पर आने वाले भी आसानी से इस पर फर्राटेदार सफर कर सकेंगे, लेकिन इन इलाकों से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक जाने के लिए जून तक का इंतजार करना होगा।

 

एनएचएआई ने द्वारका एक्सप्रेसवे के चार पैकेज तैयार कर लिए हैं। पैकेज पांच, जिसमें एयरपोर्ट और शिवमूर्ति चौक तक जाने वाली टनल शामिल है, को तैयार करने में तीन महीने का समय और लगेगा। गुड़गांव तथा द्वारका (Dwarka Expressway) की ओर से एयरपोर्ट जाने वाली इस टनल के तैयार होने के बाद महज 20 मिनट में ही आईजीआई एयरपोर्ट के सीधे टर्मिनल-3 पहुंच सकेंगे।

ये भी पढ़ें :   5 march rashifal : इन राशि वालों की चमकेगी आज किस्मत, मिल सकती है बड़ी उपलब्धि, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

 

फिलहाल गुड़गांव से एयरपोर्ट जाने के लिए NH-48 से महिपालपुर होते हुए ही एयरपोर्ट पहुंचा जा रहा है। टनल को दिया जा रहा फिनिशिंग टच : दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए द्वारका इलाके में 3.6 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। इस टनल की फिनिशिंग की जा रही है। इसमें लाइट (Dwarka Expressway) और दूसरी जरूरी सुविधाएं तैयार की जा रही हैं। छह लेन की यह टनल सीधे एयरपोर्ट को द्वारका एक्सप्रेसवे से जोड़ेगी।

 

गुड़गांव का ग्रामीण एरिया भी द्वारका से सीधा होगा कनेक्ट

आईएमटी मानेसर, पटौदी, फर्रुखनगर के ग्रामीण क्षेत्र को भी इस एक्सप्रेसवे का लाभ होगा। हरसरू के पास यह सड़क पटौदी रोड (स्टेट हाईवे-26) और बसई के पास फर्रुखनगर (NH-15A) को कनेक्ट करेगा। इससे ग्रामीण इलाके (Dwarka Expressway) के लोगों का समय और पैसा दोनों बचेगा। अब उन्हें द्वारका जाने के लिए महिपालपुर या रजोकरी बॉर्डर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे ग्रामीण क्षेत्र की बड़ी आबादी की गुड़गांव के सभी हिस्सों में आसानी से पहुंच हो सकेगी।

ये भी पढ़ें :   7 March horoscope : विवाहित आज पार्टनर की उपलब्धि से रहेंगे खुश, इस राशि वाले छात्रों को मिलेगी खुशी, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।