Bharat band : शंकराचार्यों का 10 मार्च को भारत बंद का ऐलान, साधु फिर करेंगे संसद कूच

Parvesh Mailk
2 Min Read
शंकराचार्यों का 10 मार्च को भारत बंद का ऐलान साधु फिर करेंगे संसद कूच

Bharat band : हिंदू धर्म में गौ को देवता दर्जा दिया गया है। अब देश के शंकराचार्यों ने गाय को राष्ट्रीय गौ-माता को दर्जा मिलने के लिए सरकार को अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि हमने गाय के पक्ष में आने वाली 10 मार्च को भारत बंद (Bharat band) बुलाया है। अगर फिर मांग पूरी नहीं की गई तो सभी साधु-संत चार दिन बाद 14 मार्च को पैदल संसद तक पैदल मार्च करेंगे।

 

दो पीठ के शंकराचार्यों ने एक साथ की यह मांग

दरअसल, छत्तीसगढ़ में इस समय राजिम कल्प कुंभ चल रहा है। जिसमें देशभर के साधु-संत और शंकराचार्य पहुंचे हुए हैं। इसी दौरान द्वारिका पीठ के शंकराचार्य सदानंद सरस्वती और ज्योतिष-पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने गौ माता को राष्ट्र माता का दर्जा दिए जाने की बात कही।

उन्होंने कहा-हमारे देश में गीता, गौ और गंगा को माता का स्थान दिया गया है, इसके बावजूद भी गौ हत्या रोकने के लिए को पहल नहीं हो रही है। गाय के प्रति लोगों का अमानवीय व्यवहार बंद नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़ें :   Top news headlines : ट्रक चालकों के लिए हाईवे किनारे बनेंगे 1000 आधुनिक विश्राम गृह, पीएम मोदी ने की घोषणा

 

75 सालों में किसी सरकार ने क्यों नहीं बनाए ये नियम

मीडिया से बात करते हुए शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद बोले-इन 75 सालों में ना जाने कितनी पार्टियों ने कितनी बार सरकारें बनाईं, धर्म के नाम पर वोट भी मांगे, लेकिन इन सभी दलों ने आज तक गौ हत्या को रोकने के लिए कोई सख्त नियमनहीं बनाए। इसलिए हमने मांग की है कि गौ माता को राष्ट्रमाता का दर्जा मिले, इसलिए 10 मिनट के लिए भारत बंद (Bharat band) रहेगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।