Summer Holiday in Haryana Scholl : हरियाणा के सभी स्कूलों में गर्मीयों की छुट्टियाँ घोषित, भीषण गर्मी के चलते विभाग का फैसला

Parvesh Mailk
3 Min Read
Summer holidays declared in all schools of Haryana, department's decision due to extreme heat

Holiday in Haryana Scholl : पिछले 10-15 दिन से हरियाणा में भीषण गर्मी का कहर बरपा रहा है। ऐसी गर्मी के कारण प्रदेश का आमजन परेशान है। तीन-चार दिन पहले गर्मी का मौसम में दिन-प्रतिदिन पारा बढ़ने के कारण शिक्षा बोर्ड नें स्कलों के टाईम टेबल को चेंज कर दिया। अब भीषण गर्मी के चलते हरियाणा के सभी स्कूलों में 28 मई से छुट्टियां अगले महीने 30 जून तक कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग का यह आदेश प्रदेश के सभी स्कूलों पर लागू होगा।

 

बढ़ रहा लू का पारा और चढ़ रहा गर्मी का ग्राफ
हरियाणा (Holiday in Haryana Scholl) में लू का असर दिखना शुरू हो गया है। नौतपा के दूसरे ही दिन रविवार को पारे में जबरदस्त उछाल आया। इस दौरान सिरसा में दिन का पारा 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यही नहीं प्रदेश के 14 दिनों में पारा 45 डिग्री या इससे ऊपर दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 3 दिनों में लगातार मौसम की चरम परिस्थितियां जारी रहेंगी। इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने भी 17 जिलों पर रेड व 5 पर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें :   Dadri Water Pipe Line Connection : जनस्वास्थ्य विभाग ने पानी के अवैध कनेक्शन धारकों को दिया नोटिस, नहीं हटाया तो होगा 5 हजार रुपये का जुर्माना

 

मौसम विभाग के विशेषक ने गर्मी के मौसम पर क्या कहा ?

भारतीय मौसम विभाग विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि रविवार को नौतपा का दूसरा दिन रहा। इस दौरान सूर्य ने और ज्यादा उग्र रूप धारण कर लिया है। साथ ही सिंध, बलूचिस्तान और थार मरुस्थल की उष्ण तीक्ष्ण शुष्क गर्म हवाएं कहर बरपा रही हैं। हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में ज्यादातर स्थानों पर दिन का पारा 44.0 से 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही दिन का औसत ज्यादातर पारा सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। वहीं, रात का पारा 24.0 से 31.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

हरियाणा और दिल्ली में गर्मी का पारा एक बार फिर चढ़ेगा
डॉ. चंद्रमोहन के मुताबिक 28 मई के बाद हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में भीषण गर्मी (Holiday in Haryana Scholl) से आमजन को दो-तीन की राहत के आसार बन रहे हैं, क्योंकि इस दौरान हवाओं की दिशा में बदलकर दक्षिणी पश्चिमी होने की आशंका बन रही है। साथ ही इस दौरान तेज गति की हवाएं भी चल सकती हैं, जिसके कारण से पारा में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन, इसके बाद एक बार फिर से पारा में उछाल आएगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।