NHAI exchange toll tax Service : टोल प्लाजा और फास्टैग का दौर हुआ खत्म ! अब सीधे सैटेलाइट से कटेगा टोल टैक्स, जानें कैसे करेगा काम

Parvesh Mailk
2 Min Read
The era of toll plaza and fastag is over! Now toll tax will be deducted directly from satellite, know how it will work

NHAI exchange toll tax Service : देशभर में राष्ट्रीय राजमार्ग का चलने वाले लोगों को टोल टैक्स देना पड़ता है। बिना टोल टैक्स दिए हुए कोई भी व्यक्ति अपनी गाड़ी को टोल प्लाजा से आगे नहीं निकल सकता है। हालंकि, टाईम-टाईम पर टोल टैक्स देने के लिए हमें परिवर्तन किया जाता रहता है।

 

GNSS-आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम को विकसित किया गया

इसी बीच अब नागरिकों को टोल प्लाजा पर अधिक समय इंतजार ना करने को लेकर टोल टैक्स के नियम में परिवर्तन नहीं, बल्कि टूल सिस्टम को ही चेंज का काम आरंभ हो गया है। जल्द ही भारत के नागरिक इस सिस्टम का लाभ उठा सकेंगे। दरअसल, नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की ओर से प्रवर्तित कंपनी भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने भारत में GNSS-आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम विकसित कर दिया और इसे लागू करने के लिए कंपनियों में बोली लगाने की बात चल रही है।

ये भी पढ़ें :   Family Pension: केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन के मामले में किया बदलाव, अब बेटा-बेटी भी ले सकेंगे पेंशन

 

फास्टटैग में दिखेगा नया फीचर

पाठकों को बता दें कि,  एनएचएआई (NHAI exchange toll tax Service) द्वारा लागू किए फास्टैग (FASTag) इकोसिस्टम के अंदर GNNS-आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (GNSS-ETC) प्रणाली को कार्यान्वित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। हालंकि, शुरुआत में एक हाइब्रिड मॉडल का उपयोग करके RFID-आधारित ईटीसी और जीएनएसएस-आधारित ईटीसी दोनों एक साथ काम करेंगे।

 

टोल चोरी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

इसके अतिरिक्त टोल टैक्स चोरी करने वाले नागरिक के लिए कठिन भरा टाईम आ रहा है। सेटेलाइट टोल सिस्टम शुरू होने के बाद इसी तरह की कोई चोरी नहीं हो सकेंगे और यदि कोई ऐसा कुछ करता भी है तो पकड़े जाने पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। इस प्रकार  एनएचएआई (NHAI exchange toll tax Service) की तरफ से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।