Haryana Lok Sabha Exit- Poll : पिछले चुनाव में हरियाणा के सीटों का बदल गया था एग्जिट- पोल , इस बार ये है तस्वीर

Parvesh Mailk
3 Min Read
The exit poll of Haryana seats had changed in the last election, this time this is the picture

Haryana Lok Sabha Exit-Poll : 1 जून से लोकसभा चुनाव का रथ रुक गया है, उसके बाद न्यूज एजेंसियाें का एग्जिट-पोल का रथ चला हुआ है और जब नतीजे नी आते है तब तक ये आकलन का रथ चलता रहेगा। बतां दें कि, पिछले लोकसभा चुनाव से पहले आए एग्जिट पोल के अनुमान को हरियाणा के नतीजों ने पलटकर रख दिया था। 2019 के चुनाव में एग्जिट पोल ने भाजपा को 6 से 8 सीट मिलने का अनुमान जताया था जबकि कांग्रेस के खाते में 2 से 4 सीटों का अनुमान था। मगर जब नतीजे आए तो सबको चौंका दिया था।

 

भाजपा ने हरियाणा में दस की दस सीटों पर जीत दर्ज की थी

पाठकों को बता दें कि, भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनावों (Haryana Lok Sabha Exit-Poll) में 10 की 10 सीट पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस खाता तक नहीं खोल पाई। मगर किसी को भी अनुमान नहीं था कि भाजपा 10 की 10 सीट जीत पाएगी। यह पहली बार था जब भाजपा ने हरियाणा की 10 सीटों पर कमल खिलाया था। हरियाणा की जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया और सभी सीटें भाजपा की झोली में डाल दी थी।

ये भी पढ़ें :   cancer treatment india : अब लार और सांस से कैंसर की होगी पहचान, एमडीयू के मेडिकल बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने की रिसर्च

 

2014 चुनाव के एग्जिट-पोल कुछ हद तक सही बैठे थे

2014 के लोकसभा चुनाव के एग्जिट- पोल (Haryana Lok Sabha Exit-Poll) कुछ हद तक सही बैठे थे। एग्जिट- पोल ने भाजपा-हजकां गठबंधन को 7 से 9 सीटों का अनुमान जताया था, जबकि कांग्रेस को 0 से 2 सीट मिलने की संभावना जताई थी। जब नतीजे आए तो भाजपा को 7 सीटें मिली, जबकि कांग्रेस को 1 सीट मिली वहीं, इनेलो के खाते में भी 2 सीटे आई थी।

एग्जिट- पोल ने इनेलो को एक सीट का अनुमान जताया था। इस हिसाब से एक बार एग्जिट- पोल (Haryana Lok Sabha Exit-Poll) के अनुमान कुछ हद तक सही पाए गए ,जबकि दूसरी बार अनुमान गलत साबित हुए थे। हालांकि इस बार के एग्जिट पोल ने भाजपा को 6 से 8 सीट मिलने का अनुमान जताया है, जबकि कांग्रेस को 2 से 4 सीटे मिलने की आशंका जताई है।

 

अबकी बार हरियाणा का एग्जिट-पोल

न्यूज एजेंसी एनडीए गठबंधन इंडिया गठबंधन अन्य
टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च +7 +3 0
रिपब्लिक भारत-मेट्राइज 7 से 9 1 से 3 0
जन की बात 7 से 8 3 से 2 0
इंडिया टीवी सीएनएक्स 6 से 8 2 से 4 0
न्यूज 24- दुडेज चाणक्या +6 +4 0
ये भी पढ़ें :   Haryana politics : बीजेपी-जेजेपी के सिर्फ किरदार बदले हैं, लेकिन उनका गठजोड़ वहीं है : भूपेंद्र हुड्डा, सरकार से पूछे 13 सवाल

 

कुल सीटों पर ईटीजी रिसर्ज का अनुमान

ईटीजी रिसर्च के एग्जिट- पोल (Haryana Lok Sabha Exit-Poll) का ये है अनुमान हरियाणा की कुल सीटें 10, वोट शेयर अनुमान इस प्रकार हैं

  • बीजेपी : 48 %
  • कांग्रेस+ : 41 %
  • अन्य : 11 %
  • हरियाणा में भाजपा को 6  सीटें मिल सकती हैं।
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।