NDA 3.0 Budget 2024 : जुलाई में आएगा नई सरकार का बजट ! किसान और युवाओं के रोजगार पर रहेगा फोकस

Parvesh Mailk
4 Min Read
The new government's budget will come in July! Focus will be on employment of farmers and youth

NDA 3.0 Budget 2024 : एनडीए 3.0 केंद्र सरकार का पहला पूर्ण बजट जुलाई के पहले या तीसरे सप्ताह में आ सकता है। कयास लगाए जा रहे है कि, पहले पूर्ण बजट में महिलाओं-किसानों और युवाओं के लिए केंद्र सरकार खजाना खोल सकती है। बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने के नए उपाय बजट में दिखाई दे सकते हैं, तो महिलाओं को लखपति बनाने की भाजपा की योजना को आगे बढ़ाने के लिए सरकार भारी निवेश की घोषणा कर सकती है।

 

वरिष्ठ नागरिकों के इलाज के लिए बड़ी घोषणा

पाठकों को बता दें कि, एनडीए की केंद्र सरकार ने 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के इलाज के लिए बड़ी घोषणा भी कर सकती है। इसके लिए एक महिने का सत्र बुलाया जा सकता है। चुनावी साल होने के कारण फरवरी माह में सरकार ने अंतरिम बजट (NDA 3.0 Budget 2024) पेश किया था, जिसमें किसी बड़ी घोषणा से दूरी बरती गई थी।

ये भी पढ़ें :   Lok Sabha Elections 2024 : भाजपा के उम्मीदवार की पहली सूची में होगी चूक, जारी करनी पड़ी दूसरी लिस्ट

 

युवाओं के रोजगार पर हो सकता है बजट
केंद्र सरकार के लिए आने वाले सालों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सबसे बड़ी चुनौती रहने वाला है। युवाओं को रोजगार देने के लिए केंद्र सरकार (NDA 3.0 Budget 2024) एक बार फिर सड़क परिवहन, बंदरगाह, रेल, विभिन्न शहरों में मेट्रो, मोनोरेल और हवाई अड्डों के विकास को अपनी प्राथमिकता में रख सकती है। स्टार्टअप और स्किल इंडिया के भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों के तहत्त विकास देना सरकार की प्राथमिकता रह सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, आयकर छूट की सीमा पहले ही काफी ज्यादा है, हालांकि इसे और ज्यादा बढ़ने की आशंका नहीं है। मगर सरकारी नौकरी पेशा लोगों की बचत बढ़ाने के लिए जीवन बीमा निगम और शेयर  बाजार सहित विभिन्न योजनाओं में निवेश के बाद उन्हें और ज्यादा टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है।

 

सौर ऊर्जा उत्पादन का टारगेट
पीएम मोदी ने देश के एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा उत्पादन का टारगेट रखा है। इसके लिए केंद्रीय बजट में बड़े निवेश की घोषणा की जा सकती है। इससे सौर ऊर्जा सेक्टर में तेजी आ सकती है, तो लोगों को स्वच्छ हरित ऊर्जा प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है। बता दें कि, इसी साल हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसका प्रभाव भी केंद्र सरकार के पूर्ण बजट (NDA 3.0 Budget 2024) पर दिखाई दे सकता है।

अर्थव्यवस्था को मिलेगी तेज रफ्तार 
आर्थिक सलाहकार डॉ. नागेंद्र कुमार शर्मा के मुताबिक,पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही गरीबों के लिए तीन करोड़ नए मकान बनाने की घोषणा कर दी है। पहले पूर्ण बजट (NDA 3.0 Budget 2024) में इस योजना के लिए भारी धनराशि जारी की जा सकती है। इस राशि के बाजार में आने से सीमेंट, स्टील, पेंट्स, ईंट, वाहन, फर्नीचर सहित लगभग 50 क्षेत्रों में तेजी आ सकती है। क्योंकि केंद्र सरकार की प्राथमिकता ग्रामीण इलाकों में गरीबों को आवास उपलब्ध कराने की अधिक है। हालांकि, इस योजना का ज्यादात्तर हिस्सा ग्रामीण क्षेत्रों में जा सकता है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के निर्माण में सहायता मिलेगी। खासकर आदिवासी बहुल इलाकों में गरीबों को आवास देना सरकार की प्राथमिकता में रह सकता है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : हरियाणा से 11 एक्सप्रेसवे और 35 नैशनल हाईवे गुजरते हैं : डिप्टी सीएम
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *