PM Kisan Samman Nidhi Yojana : इन किसानों को पीएम किसान निधि की 17वीं किश्त नहीं मिलेगी ! मगर क्यों, आए जानें

Parvesh Mailk
2 Min Read
These farmers will not get the 17th installment of PM Kisan Fund! But why, let's find out

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : कुछ सालों पहले भारतीय किसानों काे आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई गई। इस योजना के जरिये किसानों को सालाना पेंशन के रुप में 6,000 रुपये वित्तीय मदद मिलती है। यह राशि तीन किश्तों में दी जाती है, जैसे:- अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च। मगर अबकी बार लाभार्थी किसान 17वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं, किंतु बताया जा रहा है कि कुछ किसानों को इस बार किश्त नहीं मिलेगी।

 

 

 

किन किसानों काे नहीं मिलेगी किस्त ?

पाठकों को पीएम किसान समान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के 17वीं किस्त के बारे में सूचित कर दें कि, जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन का वैरिफिकेशन पूरा नहीं किया है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अतिरिक्त, जिनके परिवार के सदस्य केंद्र या राज्य सरकार में कार्यरत हैं, पेंशनर हैं, या टैक्सपेयर हैं, उन्हें भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें :   Top news headlines : 7 दिन भीतर में दूसरी बार दिल्ली में लिखे मिले खालिस्तानी समर्थन नारे, गुरपतवंत सिंह पन्नू ने जारी किया Video

वहीं प्रोफेशनल्स जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट के परिवार के किसान सदस्य भी इस योजना में पंजीकरण नहीं करा सकते हैं। वहीं बाकी लाभार्थी किसानों के लिए लोकसभा चुनाव के कारण 1 जून तक वोटिंग और 4 जून को नतीजे आने तक ये योजना की किश्त स्थगित  है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।