Haryana news : हरियाणा के इस एक्सप्रेस वे अगले साल तक फर्राटा भरेंगे वाहन

Parvesh Mailk
4 Min Read
हरियाणा के इस एक्सप्रेस वे अगले साल तक फर्राटा भरेंगे वाहन

Haryana news : फरीदाबाद के सेक्टर-65 के सामने डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे से लेकर जेवर हवाई अड्डे तक के लिए बनाए जा रहे एक्सप्रेस वे (Haryana news ) का निर्माण तेजी से चल रहा है। इसका निर्माण कार्य अब अगले साल जून माह तक ही पूरा हो सकेगा। किसानों के धरने की वजह से इसका निर्माण कार्य करीब नौ माह आगे खिसक गया है।

अभी तक इस एक्सप्रेसवे का निर्माण सिर्फ10 प्रतिशत ही पूरा हो सका है। ग्रीन एक्सप्रेसवे उतार-चढ़ाव किसान एवं मजदूर संघर्ष समिति’ के धरने की वजह से बीते नवंबर माह से चार किलोमीटर एरिया में एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है। इससे पहले किसानों ने 15 अक्तूबर से नौ किलोमीटर एरिया में काम बंद करवा दिया गया था।

संघर्ष समिति इस एक्सप्रेसवे पर मोहना गांव में कट बनवाने के लिए अपने आंदोलन को तेज करती जा रही है। जबकि हरियाणा सरकार (Haryana news ) और एनएचएआई (नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया) प्रबंधन की ओर से अभी तक यहां कट बनाने या किसानों से किसी तरह की बातचीत कर मामले का समाधान करने का संकेत नहीं दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें :   27 january rashifal : इस राशि वालों की चमकेगी किस्मत, रुका हुआ धन मिलने की संभावना, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

इस वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य अभी और लटक सकता है। बीते 15 अक्तूबर से मोहना और इसके आस-पास के गांवों के किसान इस एक्सप्रेसवे (Haryana news ) पर मोहना गांव में कट बनाने के लिए धरना दे रहे हैं। मंगलवार को किसानों के धरने को 115 दिन पूरे हो गए।

एनएचएआई ने इस एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए 27 सितंबर 2022 को निर्माण कर रही कंपनी एपको कंस्ट्रक्शन के साथ समझौता किया था। समझौते वाले दिन से इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य 730वें दिन पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। इस हिसाब से इसका निर्माण कार्य इस साल सितंबर माह तक पूरा हो जाना चाहिए था।

इस साल सितंबर माह में ही जेवर में बनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को शुरू किए जाने की तैयारियां चल रही हैं। लेकिन, तब तक यह एक्सप्रेसवे तैयार नहीं हो पाएगा

 

एलिवेटेड हिस्से का भी काम शुरू नहीं हुआ

ये भी पढ़ें :   2 March rashifal : इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, इनको होगा धन लाभ, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

किसानों के धरने को शुरू होने से पहले इस एक्सप्रेसवे की वजह से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और एनएचएआई के बीच मास्टर प्लान-2031 को लेकर विवाद पैदा हो गया था। प्राधिकरण ने इस एक्सप्रेसवे की वजह से मास्टर प्लान में अड़चन आने की आशंका जताई थी।

इसके बाद एफएमडीए, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन और एनएचएआई के बीच बैठक हुई। प्रदेश सरकार के स्तर पर सेक्टर-65 से जेवर की ओर आठ किलोमीटर एलिवेटेड एक्सप्रेसवे (Haryana news )  बनाने को मंजूरी दी गई। इसके साथ-साथ सर्विस सड़क बनाने का निर्णय हुआ था।

हालांकि, अभी तक एलिवेटेड हिस्से का भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। मौजूदा समय में यूपी की सीमा में ही इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य रफ्तार से चल रहा है। हरियाणा की सीमा में अभी रफ्तार नहीं आ सकी है। सेक्टर-65 के सामने इंटरचेंज का निर्माण कार्य चल पा रहा है। बीच-बीच में कुछ और काम भी चल रहा है।

ये भी पढ़ें :   Viral video : पुलिस की गाड़ी में घुसा बंदर, महिला सिपाही के साथ करने लगा ये हरकत, देखें वीडियो

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी मोहम्मद शफी ने कहा, ‘किसानों के धरने की वजह से एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में देरी हो रही है। उम्मीद है कि किसानों के धरने का भी समाधान जल्द होगा। यह समाधान कब होगा? इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है।’

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।