Used Multani Soil :  गर्मियों में कील-महांसों से बचने के लिए यूं करें मुल्तानी मिट्टी का करें उपयोग

Parvesh Mailk
2 Min Read
To avoid pimples in summer, use multani mitti like this.

Used Multani Soil : इतिहासिक तत्वों में मुल्तानी मिट्टी को त्वचा के लिए वरदान से कम माना जाता है। कहा जाता है कि, पुराने जमाने के तौर में रानियों के लिए मेकअब के तौर पर मुल्तानी मिट्टी के रुप में प्रयोग किया जाता था। क्योंकि मुल्तानी से शरीर की त्वचा मुलायम और ठंडक के साथ खूबसूरत बन जाती है। गर्मियों में कील-मुहांसों से लेकर टैनिंग और सनबर्न जैसी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं।

 

विशेषकर मुल्तानी को कई चीजों में इस्तेमाल की जाती है
पाठकों को बता दें कि, मुल्तानी मिट्टी (Used Multani Soil) मिलाकर लगाने से चेहरे पर गुलाबी निखार की तरह आ जाता है। गर्मियों में त्वचा ड्राई स्क्रीन की तरह मुलायम हो जाएगी। इसी मौसम में ऑयली स्किन को कम करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है। यदि आप इसमें शहद मिलाकर लगाती है, तो आपकी स्किन को बहुत खूबसूरत हो जाएगी। इन दोनों चीजों के मिश्रण को अप्लाई करने के बाद 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें। आप हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राई कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें :   India turning point to won worldCup 2024 : इन तीन मुख्य कारणों से भारतीय टीम बनी चैंपियन, आए जानें कौनसे हैं वो कारण

दही के साथ मुल्तानी मिट्टी (Used Multani Soil) मिलाकर लगाने से भी स्किन काफी ग्लोइंग होती है। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी ऐड कर सकती हैं। नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं और इसे यदि आप मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाती हैं, तो आपकी त्वचा पर शानदार निखार आएगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *