UGC defaulter List update : यूजीसी ने डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की लिस्ट की जारी, हरियाणा के इन विश्वविद्यालयों का आया डिफॉल्टर में नाम

Parvesh Mailk
2 Min Read
UGC released the list of defaulter universities, names of these universities of Haryana are among the defaulters.

UGC defaulter List update : यूजीसी ने देश भर में की गई जारी सूची में डेढ़ सौ से ज्यादा विश्वविद्यालयों को डिफॉल्टर घोषित कर दिया हैं, जिसमें 100 से अधिक सरकारी विश्वविद्यालयों को डिफॉल्टर कि लिस्ट में डाला गया। इन विश्वविद्यालयों में बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों को भी डिफॉल्टर में भी डाला गया है, जो कि सबको चौंकाया है। इस लिस्ट में यूजीसी ने तमाम राज्यों के विश्वविद्यालयों को नाम डाला है।

 

लिस्ट में डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों का डाटा जानें

यूजीसी द्वारा जारी कि गई  डिफॉल्टर लिस्ट के मुताबिक, देशभर में  157 यूनिवर्सिटीज (UGC defaulter List update) को डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। इसमें 108 सरकारी यूनिवर्सिटीज, 47 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज और 2 डीम्ड यूनिवर्सिटीज शामिल हैं। यूजीसी ने यह कार्रवाई यूनिवर्सिटीज में लोकपाल नियुक्त नहीं किए जाने के कारण हुई है। इनमें यूपी, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, समेत अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों के नाम हैं।

PunjabKesari

 

हरियाणा के इन दो विश्वविद्यालयों पर हुई कार्रवाई

ये भी पढ़ें :   Padma Shri award 2024 : देश में इस बार 132 को मिलेगा पद्मश्री पुरस्कार, हरियाणा के 4, देखें पूरी लिस्ट

पाठकों को बता दें कि, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को पिछले साल 31 दिसंबर तक नियमों के तहत लोकपाल नियुक्त करने का अल्टीमेटम दिया था। इस वर्ष दूसरी डेडलाइन 30 मई बीतने के बाद भी इन विश्वविद्यालयों ने लोकपाल की नियुक्ति नहीं की।

स्टेट यूनिवर्सिटी की बात करें तो, लिस्ट में यूपी की सबसे अधिक 10, मध्य प्रदेश और राजस्थान के 7-7 और चार उत्तराखंड की हैं। डिफॉल्टर की लिस्ट (UGC defaulter List update)  में हरियाणा की महाराणा प्रताप हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी करनाल, सोनीपत की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणा का नाम शामिल है। इसके अतिरिक्त जम्मू-कश्मीर से एकमात्र माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी है।

PunjabKesari

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *